Ad

Ad
Powered by U Times

उत्तरकाशी में इंस्पायर अवार्ड प्रदर्शनी में बाल वैज्ञानिकों ने दिखाया हुनर, शिक्षक भी हैरान !

 U Times, उत्तरकाशी

राजकीय आदर्श कीर्ति इंटर कॉलेज में दो दिवसीय इंस्पायर अवार्ड मानक प्रदर्शनी प्रतियोगिता संपन्न हुई। प्रदर्शनी में जनपद के विकासखंड भटवाड़ी, डुंडा, चिन्यालीसौड़, नौगांव, पुरोला तथा मोरी के 51 बाल वैज्ञानिकों ने प्रतिभाग किया। मॉडल के जरिए छात्रों में कमाल का अध्ययन देखने को मिला।

U Times, No.1

 जिला समन्वयक इंस्पायर अवार्ड्स राजेश जोशी ने बताया कि जिला स्तरीय इंस्पायर अवार्ड प्रोजेक्ट मॉडल प्रतियोगिता के सफल आयोजन के बाद 6 सर्वश्रेष्ठ मॉडल को राज्य स्तर के लिए चयनित किया गया, जो कि फरवरी प्रथम सप्ताह में होना प्रस्तावित है। बाल वैज्ञानिकों के नवोन्मेषी विचार आधारित मॉडल खासे आकर्षक थे। जोशी ने बताया कि इस दिशा में अभी और अधिक मार्गदर्शन और प्रोत्साहन की आवश्यकता है ताकि राष्ट्रीय स्तर पर जनपद से अधिक से अधिक बाल वैज्ञानिक प्रतिभाग कर सके।

U Times 

पढ़ें: पुरोला में शिक्षक ने दी पति पत्नी के खिलाफ़ तहरीर 

इनोवेशन फाउंडेशन की प्रतिनिधि दीप्ति जगूड़ी ने कहा कि इंस्पायर मानक अवार्ड के अन्तर्गत कक्षा 6 से 10 तक अध्ययनरत विद्यार्थियों के इनोवेशन आइडियाज को देख कर के उन्हें आगे बढ़ने का अवसर दिया जाता है। 

इनके मॉडल राज्य स्तर पर चयनित 

चयनित बाल वैज्ञानिकों में कुमारी प्रशंसा ने 'अस्पतालों के लिए रिमोट कंट्रोल माडल', अंशुल पंवार 'दिव्यांग उपकरण, प्रशांत ने 'यूरिनल माडल', स्मृति भट्ट ने 'स्मार्ट अम्ब्रैला', अमनदीप ने गैस सिलेंडर स्लाइडिंग स्विंग तथा अनुज सिंह ने स्मार्ट टूथब्रश आधारित माडल' प्रस्तुत किया, जिनका चयन राज्य स्तर के लिए हुआ।

शिक्षकों का मिला मार्गदर्शन 

इस अवसर पर खंड शिक्षा अधिकारी विक्रम चन्द जोशी, विजय लक्ष्मी रावत, राजपाल सिंह पंवार, स्थल संयोजक बीएस राणा, सहसमन्वयक संजीव डोभाल, मनोरमा नौटियाल, मीना आर्य, सुमेरा प्रजापति, गौरीदत्त, संदीप भट्ट, संजय शाह, सुनील सेमवाल, नीता जगूड़ी, भागेन्दर नेगी, जय नारायण नौटियाल, विमला भट्ट, भरत शाह, मालचंद आदि ने छात्रों का मार्गदर्शन किया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ