Ad

Ad
Powered by U Times

नेलांग और जादुंग पहुंचे मुख्य सचिव संधु, बोले, सेना की जरूरतों को पूरा करेंगे

U Times, उत्तरकाशी

मुख्य सचिव डा. एसएस संधु ने उत्तरकाशी जिले के सीमांत क्षेत्र के गांवों, आईटीबीपी और सेना के सीमावर्ती शिविरों का भ्रमण किया। उन्होंने वाईब्रेंट विलेज योजना के साथ ही सेना एवं सुरक्षा बलों की जरूरतों के बारे में सेना के अधिकारियों से बातचीत की। उन्होंने कहा कि सेना की जरूरत और सुविधाओं को पूरा करने के लिए कटिबद्ध हैं। देश की रक्षा जरूरतों के लिए सेना व सुरक्षा बल को आवश्यक भूमि उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि जादुंग में हेलीपैड की जरूरत है। इसके लिए अधिकारियों को कार्यवाही के लिए कहा है। 

U Times, No. 1 

अपने एक दिवसीय भ्रमण के दौरान मुख्य सचिव संधु ने शुक्रवार को तिब्बत सीमा के निकटवर्ती नेलांग और जादुंग गांव का दौरा कर इन गावों के पुनर्वास एवं पर्यटन विकास से संबंधित मुद्दों पर संबंधित विभागों के अधिकारियों और अन्य हितधारकों से वार्ता की। संधु ने इस मौके पर सुरक्षा बलों और सेना के जवानों से भेंट कर सीमाओं की सुरक्षा में उनके योगदान को सराहा। उन्होंने कहा कि सीमांत क्षेत्र में सेना व सुरक्षा बलों की भूमि से संबंधित जरूरतों और अन्य अवस्थापना संबंधी सुविधाओं को जुटाने में हर संभव सहयोग किया जाएगा। 

U Times 

मुख्य सचिव ने नेलांग-जादुंग क्षेत्र में सेना एवं भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल तथा अन्य संगठनों की भूमि से संबंधित आवश्यकताओं का आकलन करने के लिए सेना व बल के अधिकारियों के साथ प्रशासन के द्वारा बैठक करने के निर्देश देते हुए कहा कि देश की रक्षा जरूरतों के लिए सेना व सुरक्षा बल हेतु आवश्यक भूमि उपलब्ध कराई जाएगी। सेना व सुरक्षा बलों की आवश्यकता के बाद शेष उपलब्ध भूमि को स्थानीय ग्रामीणों को आंवटित करने पर भी विचार करेंगे। संचार सुविधाओं में बढ़ोतरी के लिए सीमावर्ती इलाकों में मोबाईल टावर लगाए जा रहे हैं और अब सेटेलाईट आधारित मोबाईल सेवा भी जल्द शुरू की जा रही है। उन्होंने सुरक्षा बलों के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी भी ली। 

गरतांग गली में सुविधाएं बढ़ाने के निर्देश दिए 

सीएस संधु ने अपने भ्रमण के दौरान गरतांग गली के पुनरोद्धार कार्य का भी निरीक्षण किया। उन्होंने इस ट्रैक के प्रवेश द्वार तथा लंका क्षेत्र में पर्यटन सुविधाओं व पार्किंग स्थल निर्माण की परियोजना तैयार किए जाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। साथ ही भारत माता परियोजना के प्रथम चरण के तहत इस क्षेत्र में मंडी तक सड़क निर्माण की परियोजना की प्रति की भी जानकारी ली। 

संधु ने धराली में मत्स्य विभाग के सहयोग से स्थानीय युवक अनिल राणा द्वारा रेनबो एवं गोल्डन ट्राउट पालन की परियोजना का भी निरीक्षण किया। 

इस मौके पर...

इस मौके पर डीएम अभिषेक रूहेला, उप जिलाधिकारी भटवाड़ी चतर सिंह चौहान, गंगोत्री नेशनल पार्क के उप निदेशक रंगनाथ पांडेय, भारतीय सेना के मेजर नीतीश छिब्बर, आइटीबीपी के डिप्टी कमांडेंट अमित कुमार, अवधेश नारायण, बीआरओ मेजर बीनू वीएस, पर्यटन अधिकारी जयपाल सिंह, डा. सुबेग सिंह थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ