Ad

Ad
Powered by U Times

उत्तरकाशी के डुंडा में वृद्धाश्रम बनकर तैयार, संचालन जल्द, बेसहारा बुजुर्गों के लिए अच्छी खबर

U Times, उत्तरकाशी

उत्तरकाशी जिले के बेसहारा और जरूरतमंद बुजुर्गों के लिए अच्छी खबर है। डुंडा के सैणी में वृद्धाश्रम लगभग बनकर तैयार है। डीएम अभिषेक रूहेला ने नवनिर्मित राजकीय वृद्धाश्रम का निरीक्षण कर समाज कल्याण विभाग को बुजुर्गों की सुविधा व सुरक्षा के लिए सभी आवश्यक इंतजाम पूरा करने को कहा है।

 उन्होंने कहा कि शीघ्र ही वृद्धाश्रम का संचालन शुरू कर दें। विभाग ने नवंबर माह तक वृद्धाश्रम का संचालन करने का दावा किया है।

U Times, No.1

बता दें कि जरूरतमंद बुजुर्गों के लिए राजकीय वृद्धाश्रम की स्थापना हेतु डुण्डा ब्लॉक मुख्यालय के निकट सैणी में समाज कल्याण विभाग की ओर से एक करोड़ पैंसठ लाख की लागत से भवन का निर्माण कराया गया है। 

वृद्धाश्रम में 24 बुजुर्ग संवासियों को रखे जाने की व्यवस्था है। जिसके लिए इन दिनों आंतरिक साज-सज्जा एवं फर्नीचर आदि की स्थापना का कार्य चल रहा है। जल्द ही यह काम पूरा कर वृद्धाश्रम को संचालित करने की तैयारियां अंतिम चरण में है। 

जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने शनिवार को नवनिर्मित वृद्धाश्रम भवन का निरीक्षण कर इमें बुजुर्ग संवासियों के लिए किए जा रहे इंतजामों को देखा। समाज कल्याण अधिकारी को सभी व्यवस्थाएं अविलंब दुरस्त करने के निर्देश दिए। ताकि इस केन्द्र को सुव्यवस्थित व सुरक्षित तरीके जल्द शुरू किया जा सके। डीएम ने कहा कि संचालन से पूर्व परिसर की फेंसिंग और सीसीटीवी कैमरे स्थापित करा लिए जाय और आवश्यक स्टाफ की तैनाती करा ली जाय। 

बुजुर्गों की स्वास्थ्य संबंधी देखभाल के लिए भी स्थानीय स्तर पर व्यवस्था करने के साथ ही गुणवत्तायुक्त भोजन की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। साथ ही बुजुर्गों के कपड़े धोने की व्यवस्था के लिए भवन की छत पर टिन शेड बनाकर लांड्री बनाने को कहा।

निरीक्षण के दौरान जिला समाज कल्याण अधिकारी सुधीर जोशी ने बताया कि इस केन्द्र के संचालन के लिए विभाग से आवश्यक संसाधनों एवं बजट की मांग कर ली गई है, जल्द ही धनराशि उपलब्ध हो जाएगी। 

केन्द्र में संवासियों के लिए भोजन, आवास, स्वच्छ पेयजल एवं पर्सनल केयर के साथ ही स्वास्थ्य देखभाल व मनोरंजन की व्यवस्था भी उपलब्ध कराई जाएगी। इन तमाम इंतजामों को जल्द पूरा कर इस वृद्धाश्रम का संचालन प्रारंभ कर दिया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ