Ad

Ad
Powered by U Times

उत्तरकाशी जिले में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का शुभारंभ

 सुनील मौर्य, उत्तरकाशी। 


ऋषिराम शिक्षण संस्थान उत्तरकाशी में नगरपालिका अध्यक्ष रमेश सेमवाल ने राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने विद्यालय के बच्चों को एलबेण्डाजाॅल दवाओं की टैबलेट्स देकर बच्चों के स्वास्थ्य पर ज़ोर दिया।

इस अवसर पर  प्रमुख अधीक्षक  डाॅ0 एसडी सकलानी ने बताया कि 18 एवं 19 अप्रैल को जनपद के सभी सरकारी व निजी विद्यालयों समेत आंगनबाड़ी केन्द्रों में 01 से 02 वर्ष के बच्चों को एलबेण्डाजाॅल की आधा गोली पीसकर, 02 से 03 को एक गोली पीसकर एवं 03 से 19 वर्ष के बच्चों को एक गोली चबाकर खिलाई जायेगी। एलबेण्डाजाॅल की गोली खाने से वंचित बच्चों को 20 से 23 अप्रैल तक आशा कार्यकत्रियों के सहयोग से आंगनबाड़ी कार्यकत्री घर-घर जाकर एलबेण्डाजाॅल की गोली खिलायेंगी। ऋषिराम शिक्षण संस्थान में 1754 पंजीकृत बच्चों के सापेक्ष 700 बच्चों को एलबेण्डाजाॅल की दवाई खिलाई गई। जनपद में 01 से 19 वर्ष के कुल 1,09,000 बच्चों को एलबेण्डाजाॅल की दवाई खिलाये जाने का लक्ष्य निर्धारित है। 

वहीं डाॅ0 शैलेन्द्र बिजल्वाण ने बताया कि जनपद को कृमि मुक्त बनाये जाने को आज से सभी ब्लाॅकों के विद्यालयों एवं आगंनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों कोएलबेण्डाजाॅल की दवाई खिलाई जा रही है। इस अवसर पर प्रधानाचार्य मोजेश मोहन्ती, सभासद महावीर चौहान, डाॅ0 शैलेन्द्र बिजल्वाण, अनिल बिष्ट, आशीष नेगी, शशीबाला, सेवकराम आदि रहे। 

दूसरी ओर आजादी का अमृत महोत्सव के तहत नौगांव सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया। मेले में स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों ने आमजन को स्वास्थ्य संबंधित जानकारी दी तथा सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की। 

सोमवार को नौगांव में आयोजित स्वास्थ्य मेले में पुरोला विधायक दुर्गेश्वर लाल ने बतौर मुख्य अतिथि कार्यक्रम का दीप प्रज्वलन कर शुभारंभ किया। इस मौके पर विधायक दुर्गेश्वर ने सरकार की सभी जन कल्याणकारी योजनाओं से जनता को रूबरू करवाया। इस दौरान पुरोला विधायक ने सम्पूर्ण टीकाकरण करवाने वाले बच्चों को सम्मानित किया। साथ ही कृमि रोग नियंत्रण सप्ताह का शुभारंभ करते हुए बच्चों को दवाई वितरण की। कार्यक्रम में जिले के सभी जिलास्तरीय चिकित्सकों ने प्रतिभाग कर लोगों को स्वस्थ रहने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम में बाल रोग, कोविड टीकाकरण, बच्चों का सम्पूर्ण टीकाकरण, आयुष्मान कार्ड,अल्ट्रासाउंड, खून जांच, मानसिक स्वास्थ्य व समाज कल्याण जैसी अनेकों सुविधाओं का लाभ आमजन तक पहुंचाने का प्रयास किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ