Ad

Ad
Powered by U Times

उत्तरकाशी के धराली गांव में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, बोले, सीमांत गांवों के विकास पर 4800 करोड़ होंगे खर्च

U Times, उत्तरकाशी

जिले के सीमांत गांव धराली पहुंचे केंद्रीय नागरिक उड्डयन एवं इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने कहा कि केंद्र सरकार ने देश के सामरिक महत्व वाले उत्तरी सीमावर्ती इलाकों के विकास के लिए केंद्र पोषित वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम को मंजूरी दी है। उत्तरकाशी का धराली गांव भी Vibrant Village (आबाद गांव) योजना का हिस्सा है। इस योजना में सीमांत क्षेत्रों के विकास पर केंद्र सरकार 4800 करोड़ रूपये खर्च करेगी।  
उन्होंने कहा कि लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश राज्यों के सभी सीमावर्ती गांव की पहचान कर इस योजना में शामिल किया गया है।

 

 U Times, No.1

मंगलवार सुबह केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया उत्तरकाशी जिले के सीमांत गांव धराली पहुंचे। वे दो दिवसीय दौरे पर धराली गांव पहुंचे हैं। जहां केंद्रीय मंत्री ने कल्पकेदार एवं गंगा मैया की पूजा अर्चना की और अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड का हरेक गांव बेहद खूबसूरत है। कहा कि उत्तराखंड से सिंधिया परिवार का नाता 1803 से है। उन्होंने कहा कि देश की आजादी के बाद जो मान, सम्मान और पहचान देश के सीमावर्ती के आखिरी गांव को दिया गया है, वह पहचान पीएम मोदी ने  वाइब्रेंट विलेज के रूप में दी है। 


U Times

केंद्रीय मंत्री के साथ ये भी रहे मौजूद

 इस अवसर पर डीएम अभिषेक रुहेला, एसपी अर्पण यदुवंशी, सीडीओ गौरव कुमार, सीएमओ डॉ आरसीएस पंवार, ब्लॉक प्रमुख भटवाड़ी विनीता रावत, विक्रम रावत, गंगोत्री मंदिर समिति के अध्यक्ष रावल हरीश सेमवाल, जितेंद्र सिंह राणा, ग्राम प्रधान धराली प्रभा देवी, क्षेपंस राखी देवी, सुशील पंवार, जयभवान, कुशाल नेगी, जगमोहन सिंह रावत,महेश पंवार सहित जनप्रतिनिधि व अधिकारीगण थे।  

सिंधिया ने स्वयं सहायता समूह के उत्पादों की प्रशंसा की, प्रमुख ने सौंपा मांगपत्र

मंगलवार को धराली पहुंचे केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने स्वयंसहायता समूह धराली गांव की खूब प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि ग्रामीण महिलाओं ने उत्कृष्ट उत्पादों की पैकेजिंग और मार्केटिंग करके मिसाल कायम की है। इस दौरान भटवाड़ी प्रमुख विनीता रावत ने उन्हें क्षेत्र की समस्याओं से संबंधित ज्ञापन भी सौंपा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यहां की महिलाओं ने स्वयंसहायता समूहों के जरिए आजीविका को मजबूत करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि देश वर्ष 2013 में आर्थिक महाशक्ति के रूप में 11वें स्थान पर था। 9 साल के भीतर प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश आज आर्थिक महाशक्ति के रूप में पांचवें नंबर पर है। केंद्रीय मंत्री ने जल जीवन मिशन योजना के तहत हर घर नल योजना का मुखबा गांव में स्थलीय निरीक्षण कर जायजा लिया। केंद्रीय मंत्री ने झाला में कोल्ड स्टोर एवं फूड प्रोसेसिंग यूनिट का भी निरीक्षण किया। इस अवसर पर गंगोत्री मंदिर समिति के अध्यक्ष हरीश सेमवाल ने मुखबा-जांगला मोटर मार्ग निर्माण एवं गंगोत्री में भूमि सेटेलमेंट करवाने की मांग की।

U Times

भटवाड़ी प्रमुख ने रखीं ये मांगें

इस दौरान ब्लाक प्रमुख भटवाड़ी विनीता रावत ने विभिन्न मांगें केंद्रीय मंत्री के सम्मुख रखी। जिसमें सीमांत भटवाड़ी विकास खण्ड के उपला टकनौर क्षेत्र के संपूर्ण गांव वाइब्रेंट विलेज में शामिल किए जाएं। उन्होंने सुक्की बाईपास को न ले जाकर राष्ट्रीय राजमार्ग को यथावत रखने, उपला टकनौर क्षेत्र को फल पट्टी के रूप में विकसित करने, सेब ढुलान को रोपवे लगाने आदि की मांगें रखी। साथ ही पौराणिक सेल्कू मेले को उत्तराखंड राज्य मेला घोषित कर प्रत्येक वर्ष सेल्कू मेले के लिए 25 लाख रुपये स्वीकृत किए जाने की मांग की।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ