Ad

Ad
Powered by U Times

चारधाम यात्रा की बुकिंग 60 फीसदी घटी, रेस्टोरेंट, ढाबे, दुकानें बंद करने की धमकी !

एडवांस बुकिंग घटने से पर्यटन कारोबार प्रभावित होने की आशंका

प्रकाश रांगड़, उत्तरकाशी

शासन प्रशासन स्तर पर चारधाम यात्रा की तैयारियां जोर शोर से चल रही है। इन सबके बीच इस बार यात्रा की एडवांस बुकिंग का ग्राफ गिरने से पर्यटन कारोबार खासा प्रभावित रहने की आशंका है। गंगोत्री-यमुनोत्री धाम यात्रा के लिए इस बार होटलों में एडवांस बुकिंग पिछले साल के मुकाबले 60 फीसदी कम आई है। परिवहन कारोबार भी सुस्त नजर आ रहा है। 

बुकिंग में आई गिरावट के लिए यात्रियों के निर्धारण और ऑनलाइन पंजीकरण को जिम्मेदार मानते हुए यात्रा कारोबारियों ने आगामी 10 अप्रैल को चारों धाम के मुख्य पड़ावों और तहसीलों में धरना प्रदर्शन करने का निर्णय लिया है।

  U Times, No.1

उत्तरकाशी के होटल कारोबारी संजय अरोड़ा बताते हैं कि पिछली बार अब तक होटल पूरी तरह से अगले एक महीने तक के लिए बुक हो चुके थे, लेकिन इस बार 30 से 40 फीसदी बुकिंग ही मिली है। होटल एसोसिएशन अध्यक्ष शैलेंद्र मटूड़ा का कहना है कि सीमित संख्या में यात्रियों का निर्धारण व ऑनलाइन पंजीकरण की बाध्यता से कारोबार में 50 से 55 प्रतिशत तक की कमी दिख रही है। जिसका सीधा नुकसान होटल व्यवसायियों, टैक्सी, बस, डंडी कंडी, घोड़े खच्चर, ढाबे, रेस्टोरेंट व्यापारियों को उठाना पड़ेगा।

दूसरी ओर, परिवहन कारोबार भी काफी सुस्त नजर आ रहा है। भटवाड़ी टैक्सी यूनियन के अध्यक्ष संजय खंडूड़ी ने बताया कि उनकी यूनियन में 283 गाड़ियां रजिस्टर्ड हैं, लेकिन बुकिंग मुश्किल से 5 से 10 वाहनों की ही आई है। पिछले वर्ष बुकिंग 50 फीसदी से अधिक वाहनों की आ चुकी थी। उनका कहना है कि पिछले वर्ष कोरोना काल में यात्रा ठप रहने की वजह से यात्री काफी आए, लेकिन इस बार यात्रा के सामान्य रूप से चलने की संभावना है।

रेस्टोरेंट, ढाबे, दुकानें बंद करने की धमकी

शनिवार को हुई होटल एसोसिएशन की बैठक में अध्यक्ष शैलेंद्र मटूड़ा ने बताया कि यदि जल्द से जल्द  मांगों पर विचार नहीं किया गया तो मजबूरन यात्रा काल में अपने होटल, रेस्टोरेंट, ढाबे, दुकानें सब बंद करने पड़ेंगे। कहा कि सरकार फिर अपने स्तर से अपने नियम कानूनों और संसाधनों पर चारधाम का संचालन करे।

एसोसिएशन पदाधिकारियों ने आधिकारिक दौरे पर उत्तरकाशी आए उप सचिव पीएमओ मंगलेश घिल्डियाल से भी मुलाकात कर अपनी समस्याओं से अवगत कराया। उन्होंने होटल कारोबारियों को जरूरी आश्वासन दिया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ