Ad

Ad
Powered by U Times

उत्तरकाशी: सहस्त्रताल ट्रेक पर मौतों की संख्या बढ़ने का अनुमान, हेलीकॉप्टर से दस सुरक्षित निकाले, खराब मौसम जारी

प्रकाश रांगड़, उत्तरकाशी

टिहरी और उत्तरकाशी जनपद की सीमा से सटे सहस्त्रताल ट्रेक पर बड़ा हादसा हुआ है। मंगलवार को यहां खराब मौसम के कारण रास्ता भटकने से 22 सदस्यीय ट्रेकिंग दल में शामिल चार लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। बुधवार को वायुसेना के दो हेलीकॉप्टर की मदद से 11 लोगों को ट्रेक से सुरक्षित निकाल लिया गया है। कुल 13 का सुरक्षित रेस्क्यू किया गया है। 

साथ ही पांच शव भी निकाले जा चुके हैं। इस हादसे में कुल नौ लोगों के हताहत होने की सूचना है। जबकि एक सदस्य के कुश कल्याण क्षेत्र में भटकने की भी खबर है। हालांकि जिला प्रशासन और पुलिस ने इसकी औपचारिक पुष्टि नहीं की है।  शाम के वक्त एक महिला और पुरुष ट्रेकर को रेस्क्यू टीम ने पैदल ही सिल्ला गांव के रास्ते वापस लाया। 

U Times, No.1

ट्रेक पर लगातार दो हेलीकॉप्टर की मदद से रेस्क्यू कार्य युद्धस्तर पर जारी है। सुरक्षित निकाले गए दस में से आठ लोगों को नटीण हेलीपैड से देहरादून भेज दिया गया है। क्षेत्र में फिर से मौसम खराब हुआ है। भटवाड़ी और आसपास ऊंचाई वाले क्षेत्र में इस वक्त बारिश भी हो रही है। जिस कारण प्रशासन को दोपहर में हेली से रेस्क्यू रोकना पड़ा। पैदल रेस्क्यू टीमें आधे रास्ते पहुंच चुकी हैं। बताया गया कि सहस्त्र ताल में खराब मौसम में भारी ओलावृष्टि और बारिश के चलते ये हादसा हुआ। 

रेस्क्यू युद्धस्तर पर जारी: डीएम

जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने बताया कि सहस्त्रताल की ट्रैकिंग रुट पर फंसे ट्रैकर्स को रेस्क्यू करने के लिए एसडीआरएफ व वन विभाग के रेस्क्यू दल अलग-अलग दिशाओं से घटना स्थल के लिए भेजे गए हैं। 

वन विभाग की दस सदस्यों की रेकी व रेस्क्यू टीम सिल्ला गाँव से आगे निकल चुकी है। जबकि जिला मुख्यालय उत्तरकाशी से एसडीआएफ का दल भी आज तड़के टिहरी जिले के बूढाकेदार की तरफ से रेस्क्यू की कार्रवाई शुरू की गई। वायु सेना के दो चेतक हेलीकॉप्टर अभियान में लगाये गए हैं। बैकअप के तौर पर प्राइवेट हेलीकॉप्टर का इंतजाम भी किया गया है।

ट्रेक से निकाले गए आठ लोग देहरादून भेजे: एसपी

इस रेस्क्यू अभियान के समन्वय में जुटे पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी ने बताया कि नटीण हेलीपैड से 11 लोगों को सुरक्षित पहुंचाया गया। जिनमें से सभी को हेलीकॉप्टर से देहरादून भेजा गया है। रेस्क्यू अभियान युद्धस्तर पर चल रहा है।

.......

छह ट्रेकर्स की स्थिति ठीक, कुछ बीमार

6 ट्रेकर्स में सौम्या पत्नी विवेक उम्र 37, विनय पुत्र कृष्णमूर्ति उम्र 47, शिव ज्योति, सुधाकर पुत्र बीएस नायडू उम्र 64 वर्ष, सुमृति पत्नी गुरु राज उम्र 40 वर्ष, सीना उम्र 48 वर्ष शामिल हैं। सभी बेंगलुरु कर्नाटक के निवासी बताए गए हैं। इन सभी 6 लोगों की स्थिति ठीक बताई जा रही है। इसके अलावा कुछ लोग बीमार हालत में भी है। जिनको उपचार दिया जा रहा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ