Ad

Ad
Powered by U Times

बौख टिब्बा मेला 26 को, सेमनागराजा मेले की तर्ज पर होगा बौखनाग मेला

पप्पू लाल राज, नौगांव

गंगा व यमुना घाटी में सदियों से चली आ रही परंपरा के अनुसार बौख टिब्बे पर हर तीसरे साल आयोजित होने वाला मेला इस बार 26 नवंबर को लगेगा। स्थानीय देव डोलियों के सानिध्य में बौख टिब्बे मेले का विधिवत उद्घाटन किया जाएगा।

U Times

बता दें कि बौख टिब्बे का मेला सेम नागराजा मेले की तर्ज पर होता है। एक साल सेम नागराजा मेला तो दूसरे साल बौख टिब्बे का मेला होता है। बाबा बौख देवता के पुजारी भाटिया के डिमरी लोग होते हैं। रवांई घाटी व गंगा घाटी के अनेक क्षेत्रों के लोग इस मेले में बौख नाग के दर्शन करने आते हैं। इस बार मेले को भव्य रूप देते हुए बौख टिब्बे के प्रथम पड़ाव मुराल्टु में 25 नवंबर को रात्रि जागरण भी होगा। जिसमें रवांई की संस्कृति एवं परंपरा का अनूठा संगम देखने को मिलता है। स्थानीय लोग अपनी वेशभूषा में लोक नृत्य हारूल आदि कार्यक्रम में हिस्सा लेते हैं। पांडव नृत्य का आयोजन भी होगा।

ये भी पढ़ें: उत्तरकाशी में एक लाख की चरस पकड़ी

 26 नवंबर को सभी दिए देव डोलियां व श्रद्धालु बौख टिब्बे के लिए प्रस्थान करेगी। मंदिर में पहुंचने पर सभी देवताओं की आराधना व पूजा अर्चना की जाएगी। इसके साथ ही यहां श्रद्धालुओं को मंदिर में दर्शन करने का मौका मिलेगा। बौख टिब्बा में श्रद्धालुओं को देव दर्शन के साथ ही प्राकृतिक छटा देखने को मिलेगी। 

पर्यटन स्थल के रूप में बौख टिब्बा खासा चर्चित भी है, लेकिन मूलभूत सुविधाओं विकसित न होने से इस खूबसूरत पर्यटन स्थल के कद्रदानों को खासा झटका लग रहा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ