Ad

Ad
Powered by U Times

22 अप्रैल को खुलेंगे गंगोत्री के कपाट, केदारनाथ-बद्रीनाथ और यमुनोत्री की औपचारिक घोषणा होनी बाकी

U Times, उत्तरकाशी/ऋषिकेश

श्री 108 गंगोत्री मंदिर समिति ने बुधवार को नवसंवत्सर चैत्र नवरात्रि पर पंचांग गणना पश्चात गंगोत्री धाम कपाटोद्घाटन की विधिवत घोषणा की है। जिसके अनुसार, अक्षय तृतीया पर शनिवार 22 अप्रैल को दोपहर 12 बजकर 35 मिनट पर धाम के कपाट खोले जाएंगे। यमुनोत्री धाम के कपाट भी इसी दिन 22 अप्रैल को ही खुलेंगे, हालांकि इसकी औपचारिक घोषणा छठवें नवरात्रि के मौके पर की जाएगी। वहीं, इस बार बदरीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल प्रात: 7 बजकर 10 मिनट तथा केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल प्रात: 6 बजकर 20 मिनट पर श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोले जाएंगे। जिसकी औपचारिक घोषणा होनी अभी बाकी है। 

 

 U Times, No.1

श्री 108 गंगोत्री  मंदिर समिति के अध्यक्ष  एवं रावल हरीश सेमवाल तथा मंदिर समिति के सचिव सुरेश सेमवाल ने विधिवत कपाट खुलने की तिथि की विधिवत घोषणा की। मंदिर समिति के सचिव सुरेश सेमवाल ने बताया कि इस अवसर पर  मां गंगा की उत्सव डोली के धाम प्रस्थान का भी कार्यक्रम तय हुआ।  शुक्रवार21 अप्रैल को मां गंगा की उत्सव डोली  समारोह पूर्वक सेना के बैंड के साथ मुखीमठ से प्रस्थान कर भैरवनाथ जी के मंदिर भैंरो घाटी  प्रवास को पहुंचेगी। 22 अप्रैल को भैंरो घाटी से मां गंगा की डोली 9.30  बजे प्रात:तक  गंगोत्री धाम पहुंचेगी  तथा 22 अप्रैल को दिन में 12 बजकर 35 मिनट पर श्री गंगोत्री मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोले जायेंगे। 


इस अवसर पर मंदिर समिति कोषाध्यक्ष महेश सेमवाल, उमेश सेमवाल, मंद्राचल सेमवाल, गिरीश सेमवाल, वसुदेव सेमवाल मौजूद रहे। चारधाम यात्रा प्रशासन संगठन के विशेष कार्याधिकारी व अपर आयुक्त गढ़वाल नरेन्द्र सिंह क्वीरियाल ने बताया कि चारों धामों में सभी विभागों को यात्रा संबंधित तैयारियां तथा कार्य को 15 अप्रैल तक पूरा को कहा गया है। इसके आदेश गढवाल कमिश्नर, अध्यक्ष यात्रा प्रशासन संगठन सुशील कुमार  द्वारा जिलाधिकारी चमोली , रूद्रप्रयाग तथा उत्तरकाशी को दिए गए हैं। यात्रा प्रशासन संगठन के वैयक्तिक सहायक अरविंद कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि शासन के दिशा-निर्देश पर ऋषिकेश में चारधाम यात्रा ट्रांजिट कैंप में  चारधाम यात्रा से पहले आवश्यक यात्री सुविधाएं जुटायी जा रही है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ