Ad

Ad
Powered by U Times

यात्रा व्यवस्थाओं में लापरवाही बर्दाश्त नहीं करूंगा: डीएम

जेपी राणा, उत्तरकाशी। 


उत्तरकाशी के जिला प्रशासन ने चारधाम यात्रा व्यवस्थाओं को लेकर पूरी तरह से कमर कस ली है। डीएम मयूर दीक्षित ने यात्रा व्यवस्था से जुड़े विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर यात्रा रूटों पर सभी व्यवस्थाएं चाक चौबंद रखने के निर्देश दिए। डीएम ने बीआरओ से कहा कि दिन और रात सड़कों पर गड्ढे भरने का काम करें। जो अधिकारी बैठक में शामिल नहीं हुए, डीएम ने उन अधिकारियों का मार्च और अप्रैल के वेतन आहरण पर रोक लगाने के आदेश दिए। कहा कि यात्रा व्यवस्था में लापरवाही बर्दाश्त नहीं करेंगे।
सोमवार को डीएम मयूर दीक्षित ने जिला सभागार में चारधाम यात्रा की समीक्षा बैठक में अधिकारियों से यात्रा मार्गों पर पेयजल, शौचालय, विद्युत, साफ-सफाई, पार्किंग, सड़क मरम्मत कार्य, एटीएम, पुलिस चौकी , दूरसंचार कनेक्टीविटी आदि विभिन्न व्यवस्थाओं की जानकारी ली। बीआरओ के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि यात्रा को देखते हुए सड़क पर गड्ढे भरान कार्य व सड़क पर पड़े मलबा हटाने का काम दिन के अलावा रात में भी करें। डीएम ने पार्किंग व्यवस्था के लिए निर्धारित स्थलों के अलावा अन्य स्थानों का भी चयन करने का कहा। सड़कों के किनारे डम्पिंग जोन को भी समतल कर आवश्यकता पड़ने पर उनका उपयोग पार्किंग के रूप में करने के निर्देश दिए। शौचालयों की साफ-सफाई को सफाई कर्मी तैनात करें। शौचालयों में पानी की भी पर्याप्त व्यवस्था बनी रहे।
उन्होंने सुलभ शौचालयों एवं वाटर कूलर को यात्रा मार्गों पर स्थित पुलिस चौकियों अथवा सरकारी कार्यालयों के समीप स्थापित करने को कहा। जल संस्थान को कहा कि यात्रा रूटों पर हैंडपंप दुरूस्त कर लें। इसके अलावा ब्रहमखाल, ज्ञानसू, डाम्टा सहित जनपद के सभी नगर व बाजार क्षेत्रों में दुकानदारों के अतिक्रमण तत्काल हटाने का काम करें। दीक्षित ने जानकी चट्टी, स्याना चट्टी,बड़कोट में एसडीआरएफ की तैनाती तथा धौंतरी में पुलिस चौकी बनाये जाने के निर्देश दिये। एसडीएम बड़कोट को खरसाली से यमुनात्री तक पैदल मार्ग एवं यमुनोत्री मन्दिर परिसर की सभी व्यवस्थाओं के स्थलीय निरीक्षण करने को कहा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ