Ad

Ad
Powered by U Times

उत्तरकाशी के इनर लाइन क्षेत्र में जा सकेंगे पर्यटक

 

ट्रैकिंग और हाईकिंग के लिए जल्द होंगे परमिट जारी


डीएम अभिषेक ने अधिकारियों के साथ बैठक कर लिया निर्णय 

उत्तरकाशी। 

उत्तरकाशी में इनर लाइन क्षेत्र में पड़ने वाले हर्षिल, नेलांग घाटी का दीदार करने के इच्छुक पर्यटकों को जल्द ही परमिट जारी किए जाएंगे। जिला प्रशासन ने सिंगल विंडो सिस्टम के जरिए इनर लाइन क्षेत्र में ट्रैकिंग और हाईकिंग के लिए सहमति दे दी है। डीएम अभिषेक रूहेला ने संबंधित विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर इससे जुड़ी सभी औपचारिकताएं पूरी करने के निर्देश दिए हैं। 

कलक्ट्रेट स्थित एनआईसी सभागार में गुरुवार की शाम राजस्व, वन विभाग, पुलिस, पर्यटन विभाग, ट्रैकिंग व होटल एसोसिएशन से जुड़े पदाधिकारियों के साथ बैठक कर डीएम अभिषेक ने इनर लाइन में प्रवेश से जुड़ी औपचारिकता पर विस्तृत चर्चा की। उन्होंने कहा कि जो भी पर्यटक हर्षिल, नेलांग आदि इनर लाइन वाले क्षेत्रों में जाना चाहता है, उनको सिंगल विंडो सिस्टम के तहत पास जारी करने की औपचारिकता पूरी कर लें। डीएम ने कहा कि यात्रा सीजन में ट्रैकिंग, हाईकिंग को पहुँचने वाले पर्यटकों को बिना किसी असुविधा के शीघ्र परमिट मिल सके, इस पर अभी से काम शुरू कर दें। बता दें कि इनर लाइन में प्रवेश के लिए वन एवं पुलिस विभाग से एलआईयू द्वारा अनापत्ति दी जाती है। जिसके बाद ही राजस्व विभाग द्वारा परमिट जारी किया जाता है। 

सिंगल विंडो सिस्टम होने से पर्यटकों को इधर-उधर भटकने की आवश्यकता नहीं होगी। उन्हें एक ही स्थान से आसानी से परमिट मिल सकेगा। इसके लिए पर्यटकों को एप्लीकेशन और आईडी प्रूफ देना होगा। आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से किया जा सकता। इसके अलावा डीएम ने आगामी यात्रा सीजन को लेकर होटल स्वामियों को होटलों में कमरा किराया व खाद्य सामग्री रेट लिस्ट चस्पा करने के निर्देश भी दिए। कहा कि यात्रियों की शिकायत मिली तो चालान की कार्रवाई की जाएगी। पर्यटन विभाग ओवर चार्ज को लेकर चेकिंग करे। 

बैठक में डीएफओ पुनीत तोमर, अपर जिलाधिकारी तीर्थपाल सिंह, एसडीएम चतर सिंह चौहान, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल, जिला पर्यटन अधिकारी राहुल चौबे, अध्यक्ष होटल एसोसिएशन शैलेन्द्र मटूड़ा, सचिव ट्रेकिंग एसोसिएशन मनोज रावत आदि थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ