Ad

Ad
Powered by U Times

पुरोला के हुडोली क्षेत्र में जंगलों की आग से जली गोशाला !


टौंस वन प्रभाग के पाणी गांव, हुडोली क्षेत्र में जंगल की आग हुई बेकाबू

  

पुरोला।

पुरोला के रवांई घाटी टौंस वन प्रभाग सहित अपर यमुना वन प्रभाग में लंबे समय से बारिश न होने व सूखे की चपेट के चलते जंगलों की आग अब बेकाबू होती जा रही है। सोमवार शाम को  टौंस वन प्रभाग के पाणी गांव बीट के हुडोली क्षेत्र के जंगलों में लगी आग से एक गोशाला पूरी तरह जलकर राख हो गई। समय रहते ग्रामीणों ने वन विभाग कर्मियों के साथ मिलकर आग पर काबू पा लिया, जिससे गोशाला में बंधे पशु झुलसने से बच गए।
वन विभाग की लापरवाही व अनदेखी के चलते उत्तरकाशी जिले की टौंस व  यमुना घाटी के जंगल इन दिनों धूं-धूं कर जल रहे हैं। गत सोमवार सांय को होडली के जंगलों में लगी आग विकराल हो गई। जिससे हुडोली गांव निवासी उपेंद्र सिंह पुत्र प्रहलाद सिंह की गोशाला जलकर राख हो गई। गोशाला में आग लगते देख ग्रामीण व वन कर्मी मौके पर पहुंचे और किसी तरह गोशाला में बंधे मवेशियों को बाहर निकाला, जिससे मवेशी झुलसने से बच गए। दूसरी ओर टौंस वन प्रभाग क्षेत्र के दुकाणा, कुरूडा, तालुका, छाड़ा, खलाड़ी, गुतूगाड, रेवड़ी, नोरी,बेणाई, कालसी आदि बीट के जंगलों में जंगल निरंतर जल रहे हैं। आग बुझान के लिए पर्याप्त संसाधन न होने के कारण वन  कर्मियों के सामनें आग बुझाने की बड़ी चुनौती बनी है। दूसरी ओर अपर यमुना वन प्रभाग के स्यालना, रिखनाल, डांडा, कुथनोर, खरादी, स्यालव, रॉडी टॉप समेत हलना, गंगनानी, नंदगांव क्षेत्र के जंगल आग की चपेट में हैं। अब तक लाखों की वन संपदा को भारी नुकसान हो पहुंच रहा है।

अधिकारी बोले-


उप वन संरक्षक सुबोध कुमार काला ने बताया कि सूखे के चलते चीड़ का पीरूल गिरने से बार-बार आग लग रही है। कर्मचारी ग्रामीणों के साथ दिन रात आग बुझाने में जूटे हैं, सोमवार दोपहर को हुडोली बीट में भी एक गौशाला में आग लगने से जल गई। जंगल की आग गांव बस्ती तक न पहुंचे इसके लिए वन कर्मियों की गस्त बढ़ाकर सावधानी बरतनें के निर्देश दिए गए हैं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ