Ad

Ad
Powered by U Times

डोडीताल ट्रैक पर लापता विदेशी पर्यटक आखिर कहां गया?

गणेशपुर गांव की देवडोली यात्रा में शामिल हुआ था पर्यटक
ग्रामीण बोले, हमारी देवडोली यात्रा में कोई विदेशी पर्यटक नहीं था शामिल

U Times, उत्तरकाशी

उत्तरकाशी जिले के डोडीताल ट्रैक पर गया विदेशी पर्यटक लापता है। रविवार को एसडीआरएफ और वन विभाग की टीम ने उसकी तलाश में दिनभर घाटी में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया। लोगों का कहना है कि लापता पर्यटक गणेशपुर गांव की देवडोली यात्रा में शामिल हुआ था और बीच रास्ते में अचानक कहीं गायब हो गया। पर्यटक लापता होने पर गणेशपुर गांव के ग्रामीणों ने अपनी सफाई में कहा है कि उनकी देवडोली यात्रा में कोई विदेशी पर्यटक शामिल नहीं था। जबकि सूत्रों का कहना है कि विदेशी पर्यटक गणेशपुर गांव में पिछले दो-तीन महीने से किसी ग्रामीण के घर किराये पर रह रहा था। जाहिर है इससे गांव वालों की तरफ से दी जा रही सफाई पर भी सवाल उठ रहे हैं। 

 

    U Times, ख़बरों में No.1

दरअसल, गणेशपुर गांव से शनिवार को बासुकी नाग देवता की डोली डोडीताल यात्रा पर गई थी। जिसमें करीब 200 ग्रामीण शामिल हुए। बताया जाता है कि इस यात्रा में राजीव राव, उम्र करीब 60 वर्ष निवासी आंध्र प्रदेश, मूल निवासी अमेरिका भी शामिल था। पर्यटक किसी महिला के साथ यात्रा पर गया था, लेकिन बीच रास्ते से लापता हो गया। जिसकी सूचना मिलने के बाद एसडीआरएफ व वन विभाग की बीती रात से टीम सर्च अभियान में जुटी है। एसडीआरफ इंस्पेक्टर जगदंबा प्रसाद बिजल्वाण ने बताया कि वन विभाग की सूचना पर लापता पर्यटक की तलाश में टीमें भेजी गई हैं।
--------------

मांझी में पर्यटक ने पी थी चाय, उसके बाद नहीं दिखा

रेंज अधिकारी बाड़ाहाट महेश पंवार ने बताया कि पर्यटक के डोडीताल से पांच किमी नीचे मांझी तोक में दिखने की सूचना मिली थी। जहां उसने चाय पी थी। उसके पास टॉर्च भी नहीं था। पंवार ने बताया कि यात्रा में शामिल लोगों के अनुसार पर्यटक मांझी से आगे यात्रा में नहीं दिखा। उसके साथ आई महिला ने गांव वालों को ये बात बताई। इधर, गणेशपुर के प्रधान सुनील नेगी, बलवीर मखलोगा, मोहित बधानी, संदीप आदि ने बताया कि देवडोली यात्रा में पर्यटक के शामिल होने की कोई जानकारी गांव वालों को नहीं दी गई। ये बात अलग है कि कोई बीच रास्ते से भीड़ में शामिल हो गया हो, जिसका देवडोली यात्रा से कोई संबंध नहीं है।
-------------

दो महीने से गणेशपुर गांव में रह रहा था लापता पर्यटक

सूत्रों के अनुसार लापता विदेशी पर्यटक गणेशपुर गांव में किसी गांव वाले के यहां पिछले दो-महीने से किराए पर रह रहा था। एक महिला कुछ दिन पहले ही उसके पास आई थी और दोनों साथ में यात्रा पर निकले थे। जिसने गांव वालों को उसके यात्रा से गायब होने की सूचना दी थी। कुछ लोग महिला को पर्यटक की पत्नी बता रहे हैं। हालांकि जरूरी नहीं है कि महिला पर्यटक की पत्नी हो।

पुलिस बोली, अमेरिका की सिटीजनशिप है

 इधर, एसओ मनेरी केके लुंठी ने बताया कि आंध्रप्रदेश से आया विदेशी पर्यटक के लापता होने की सूचना मिली है। उसकी सिटीजनशिप अमेरिका की है। 

अधूरी सूचनाएं रखता है जिला आपदा कंट्रोल रूम

उत्तरकाशी का जिला आपदा प्रबंधन तंत्र भी अधूरी सूचनाएं एकत्रित करने के लिए जाना जाता है। जिला मुख्यालय स्थित आपदा कंट्रोल रूम से सटीक जानकारी आमतौर पर नहीं मिल पाती। इस मामले में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला। कंट्रोल रूम में पर्यटक के लापता होने की सूचना तो दर्ज है, लेकिन नाम, पता और आधिकारिक डिटेल के नाम पर कुछ भी नहीं मिला। दोपहर को आपदा कंट्रोल में रूम में फोन घुमाया, लेकिन कर्मचारियों ने फोन पर बताया कि अभी सिर्फ सूचना मिली है। जानकारी जुटाई जा रही है। जबकि ये घटना बीती शाम की है।  



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ