Ad

Ad
Powered by U Times

काम तो अच्छा हो रहा, मगर गंगोत्री में और भी सुरक्षित घाट निर्माण की जरूरत: बिष्ट

  U Times, नई दिल्ली/उत्तरकाशी

नमामि गंगे योजना के तहत गंगोत्री में बेहतर स्नान घाट का निर्माण हो रहा है व सुरक्षा के बेहतर उपाय हो रहे हैं, लेकिन इन सबके बावजूद अभी भी गंगोत्री में पवित्र स्नान के लिए सुरक्षित घाट निर्माण की आवश्यकता है। केंद्रीय जलशक्ति व गँगा संरक्षण मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत के सवाल पर गंगा विचार मंच उत्तराखंड के प्रांत संयोजक लोकेन्द्र सिंह बिष्ट ने नई दिल्ली में ये बात कही। 

U Times, No.1

बिष्ट ने जलशक्ति मंत्रालय राष्ट्रीय स्वच्छ गँगा मिशन द्वारा आयोजित एक दिवसीय राष्ट्रीय चिंतन बैठक में प्रतिभाग करते हुए उत्तराखंड में गंगा की स्वच्छता को लेकर किए जा रहे कार्यों और साफ़ सफाई पर खासा जोर दिया। 

बिष्ट ने कहा कि गंगोत्री से लेकर उत्तरकाशी हरिद्वार उत्तर प्रदेश, विहार, झारखंड व पश्चिम बंगाल तक माँ गंगा की निर्मलता को बरकरार रखना बेहद जरूरी है। 

U Times 

जिसके के लिए पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार काम कर भी रही है। कहा कि माँ गंगा फिर से अपने दिव्य स्वरूप में बहेंगी इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गँगा संरक्षण के लिए ड्रीम प्रोजेक्ट चला रखा है, जिसको केंद्रीय जलशक्ति व नदी विकास व गँगा संरक्षण मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत पंख लगा रहे हैं और देशभर के गँगा विचार मंच के कार्यकर्ता इन को उड़ान भरने का काम कर रहे हैं।

केंद्रीय गँगा संरक्षण मंत्री माननीय गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गँगा के साथ साथ उसकी सहायक यमुना नदी व सभी अन्य दूसरी नदियों व पहाड़ के सभी गाड गदेरों की स्वच्छता के ऊपर कार्य करने जा रहे हैं।

मीटिंग में गँगा संरक्षण के साथ साथ, अर्थ गँगा, जैविक खेती, प्राकृतिक खेती, वृक्षारोपण सहित विभिन्न विषयों पर बातचीत हुई। मीटिंग में महानिदेशक राष्ट्रीय स्वच्छ गँगा मिशन के अशोक कुमार ने कहा कि शीघ्र ही गँगा में गिर रहे सभी नालों के उपचार के साथ साथ सहायक नदी नालों की स्वच्छता पर कार्य किया जाएगा।।

U Times 

चिंतन बैठक में भरत पाठक, राष्ट्रीय संयोजक, गंगा विचार मंच, अशोक कुमार, महानिदेशक राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन NMCG से डी पी मथूरिया, कार्यकारी निदेशक अथर्व राज, नजीब, प्रियंका झा सहित पांच राज्यों से आये गँगा विचार मंच के पांच प्रदेशों के प्रदेश संयोजकों, प्रदेश सह संयोजकों व जिला संयोजकों के साथ समग्र गँगा के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ