Ad

Ad
Powered by U Times

माघ मेला: मंच पर जीवंत हुई नरु-बिजू की प्रेम गाथा, कलाकारों के अभिनय को देख दर्शक झंकृत !

click photo for more information 👆

U Times, उत्तरकाशी

पौराणिक धार्मिक एवं सांस्कृतिक माघ मेला बाड़ाहाट कू थौलू की छठवीं सांस्कृतिक संध्या लोक नाट्य दल संवेदना समूह के नाम रही। इस मौके पर समूह के कलाकारों ने गंगा अवतरण और बाड़ाहाट के वीर भड़ दो भाई नरु-बिजू व प्रेमिका बिजोरा पर नृत्य नाटिका प्रस्तुत कर उनकी तीन सौ साल पुरानी प्रेमगाथा को मंच पर जीवंत किया। माघ मेला मंच पर अब तक की शानदार प्रस्तुति को देख दर्शकों ने कलाकारों की जमकर तारीफ की।

U Times, No.1

गुरुवार को माघ मेला मंच पर आयोजित संवेदना समूह की सांस्कृतिक संध्या का शुभारंभ जिपं अध्यक्ष दीपक बिजल्वाण ने किया। समूह के कलाकारों ने सबसे पहले गंगा अवतरण की नृत्य नाटिका प्रस्तुत की और दर्शकों को अपनी ओर आकर्षित किया। इसके बाद समूह के कलाकारों ने जिला मुख्यालय से सटे बाड़ागडी क्षेत्र के वीर भड़ रहे नरू -बिजू की वीरता और नरु की प्रेमिका रही बिजोरा की तीन सौ साल पुरानी लोक गाथा पर नृत्य नाटिका प्रस्तुत की। 

U Times 

इस नृत्य नाटिक में बताया गया कि जब उत्तराखंड में गोरखाओं का राज था तो उस वक्त बाड़ागड्डी क्षेत्र में तिलोथ सेरा तक सिंचाई नहर पहुंचाने व अन्य विकास कार्यों और वीरता के चलते इन वीर भड़ भाइयों को क्षेत्र के राजा की उपाधि मिली थी । टिहरी रियासत बनने के बाद राजा सुदर्शन शाह ने उनके प्रभाव को देखते हुए उन्हें बाड़ागड्डी क्षेत्र के सयाणा नियुक्त किया था। इसी दौरान बाड़ाहाट कु थौलु में नरू को रंवाई घाटी के गीठ पट्टी की एक युवती विजोरा से प्रेम हो जाता है। यह दोनों भाई उस युवती को अपने साथ ले आते हैं। क्षेत्र की लोकलाज को देखकर 12 गांव के पंचों की पंचायत बुलाई जाती है। जिसके बाद दोनों क्षेत्र के लोगों में भीषण युद्ध होता है। इस पूरे दृश्य में समूह के कलाकारों नरु-बिजोरा का संवाद सहित बाड़ाहाट का थौलू का दृश्य का दर्शकों जमकर मन मोहा।

U Times 

नाटक का लेखन एवं गीत-संगीत अजय नौटियाल, निर्देशन श्रीष डोभाल, परिकल्पना जयप्रकाश राणा, निर्देशन डॉ. अजीत पंवार ने किया। जबकि नरु के किरदार में राजेश जोशी, बिजोरा गंगा डोगरा, बिजु संजय पंवार, टिहरी नरेश के रूप में दिवाकर बौद्ध, महिधर में जयप्रकाश नौटियाल, पंडित कौशल, विपिन नेगी, अंजली, दीपा, रोशन, सुबोध, आलोक, अरबाज, अंकित, सुधा, सिमरन, दीप्ति, संतोषी, प्रमोद, उत्तम, हरदेव, नितिन, देवराज, माधव भट्ट ने अभिनय किया।


माघ मेले में इस बार लाखों के ईनाम सिर्फ 200 रूपए के टिकट पर, play video 👆

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ