Ad

Ad
Powered by U Times

भोग भंग का लगा के, तन पर भस्म रमा के उत्तरकाशी में निकली भोले भंडारी की बारात

 U Times, उत्तरकाशी

महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर शनिवार को बाबा विश्वनाथ की नगरी उत्तरकाशी भोले के जयकारों और भोले की भक्ति से जुड़े गीतों से गुंजयमान रही। नगर क्षेत्र में नंदी की सवारी के साथ शिवजी की बारात और काशी विश्वनाथ मंदिर के ध्वज की भव्य शोभा यात्रा मुख्य आकर्षण का केंद्र रही। नगर के विभिन्न स्थानों से होते हुए निकली शिव बारात में शिव भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा। सभी भक्त अंग पर भस्म लगाकर नाथ शंभू भोले...आदि गीतों पर जमकर नाचे।

U Times, No.1

यहां महाशिवरात्रि के पर्व पर सभी भक्त जलाभिषेक करने के बाद रामलीला मैदान में एकत्रित हुए। जहां से काशी विश्वनाथ के ध्वज के साथ  शिव-पार्वती बारात की सुंदर झांकी निकालते हुए भक्त भोले की भक्ति में डूबे नजर आए। 

नगर के मुख्य मार्ग कोर्ट रोड से हनुमान चौक, काली कमली बाजार, बस स्टैंड, भटवाड़ी रोड से कंडार देवता मंदिर से होते हुए विश्वनाथ मंदिर तक शिव बारात झांकी निकाली गई। जिसमें बाड़ागड्डी, दिलसौड़, गंगोरी, बाड़ाहाट एवं बीरपुर डुंडा की पारंपरिक परिधानों में सजी महिलाओं ने रांसो तांदी नृत्य के साथ शिव स्तुति की। इसके बाद काशी विश्वनाथ मंदिर में नए ध्वज के आरोहण के साथ यह शोभा यात्रा संपन्न हुई। हजारों की संख्या में भक्तों ने शिव बारात में हिस्सा लेकर महाशिवरात्रि पर्व को धूमधाम से मनाया। 

U Times 

जिला मुख्यालय उत्तरकाशी में पहली बार नंदी के रूप में बैल पर सवार होकर बैठे शिवजी व उनके संग डोली पर बैठी पार्वती तथा झांकी में चल रहे शिवजी के गण, शिव परिवार, राम-सीता हनुमान की झांकी स्थानीय लोगों के लिए आकर्षण का केन्द्र रही। इस दौरान  झांकी में शामिल युवा भी अंग पर भस्म लगाकर डीजे व ढोल दमांऊ की थाप पर जमकर झूमते रहे और शिव के रंग में रंगे रहे।  

Play video 👆

झांकी में  विश्वनाथ पूर्व सैनिक कल्याण समिति, विश्वनाथ संकीर्तन मंडली, गोपाल विद्या मंदिर आदि संगठनों ने सक्रिय भागीदारी निभाई।

 U Times 

इस मौके पर गंगोत्री विधायक सुरेश चौहान, पूर्व विधायक विजयपाल सिंह सजवाण, विश्वनाथ मंदिर के मंहत अजय पुरी, पालिकाध्यक्ष रमेश सेमवाल, हिमाचल से आये प्रसिद्ध गायक विक्की चौहान, रेडियो पर्सनैलिटी राज काव्य, लोकेन्द्र बिष्ट, शैलेन्द्र नौटियाल, सीओ अनुज कुमार,  हरीश डंगवाल, विजयपाल मखलोगा, मोहन डबराल, सुभाष कुमाईं सहित हजारों की संख्या में भक्तगण मौजूद थे।



U Times 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ