Ad

Ad
Powered by U Times

केदारनाथ धाम के कपाट खुले, सीएम धामी सहित करीब 10 हजार श्रद्धालु मौजूद रहे

U Times, रुद्रप्रयाग

उत्तराखंड चार धाम यात्रा 2023: भारत के 12 ज्योतिर्लिंग में शामिल भगवान केदारनाथ धाम के कपाट मंगलवार सुबह विधि विधान से ठीक 6 बजकर 20 मिनट पर पूजा अर्चना के बाद खोल दिए गए हैं। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी कपाटोद्घाटन के मौके पर केदारनाथ धाम में मौजूद रहे। इस अवसर पर देश विदेश से आए 10 हजार से अधिक श्रद्धालु कपाटोद्घाटन के साक्षी बने।

U Times, No.1

मंगलवार को छह माह के लिए धाम के कपाट खुलने से पूर्व केदारनाथ मंदिर को करीब 45 क्विंटल फूलों से सजाया गया।  धाम में सोमवार तक 7 हजार तीर्थ यात्री पहुंच चुके थे। जबकि इतने ही यात्री सोनप्रयाग और अन्य पड़ावों पर रुके हुए थे।


 U Times 

केदारनाथ धाम के कपाट तीर्थ यात्रियों के दर्शनार्थ खोलने के समय इस धार्मिक आयोजन को संपन्न कराने के लिए केदारनाथ रावल भीमाशंकर लिंग सहित बीकेटीसी के अधिकारी कर्मचारी तथा प्रशासन और पुलिस की टीम केदारनाथ धाम में मौजूद रही। इससे पहले 22 अप्रैल को गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुल चुके हैं, जबकि बदरीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खुलने हैं। 

U Times 

बाबा केदार की चल विग्रह उत्सव डोली सोमवार को हल्की बर्फबारी के बीच केदारनाथ धाम पहुंची। डोली का केदारपुरी में पहुंचने पर बड़ी संख्या में भक्त एवं स्थानीय लोगों ने भव्य स्वागत किया। बम बम भोले, हर हर महादेव और जय बाबा केदार के जयघोषों से सम्पूर्ण केदारपुरी गुंजायमान रही। 

सोमवार सुबह बाबा केदार की पंचमुखी डोली बड़ी संख्या में भक्तों के साथ गौरीकुंड से केदारनाथ के लिए रवाना हुई। गौरीकुंड में विधिवत पूजा अर्चना के साथ डोली ने केदारधाम को प्रस्थान किया। जब डोली लिंचौली तक पहुंची तो मौसम ठीक था किंतु केदारनाथ धाम पहुंचते ही डोली का स्वयं प्रकृति ने स्वागत किया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ