Ad

Ad
Powered by U Times

उत्तरकाशी में तांबाखाणी से कूड़ा उठना लगभग तय, कितने दिन में उठेगा पालिकाध्यक्ष ने किया साफ

प्रकाश रांगड़, उत्तरकाशी

उत्तरकाशी नगर क्षेत्र में लंबे समय से चली आ रही कूड़े की समस्या का समाधान अब दूर नहीं है। नगरपालिका बाड़ाहाट की बोर्ड बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया कि तीन से चार दिन के भीतर शहर का कूड़ा तांबाखाणी से तिलोथ में सेग्रीगेशन के लिए भेजा जाएगा। लगातार विरोध के बाद तिलोथ के ग्रामीणों ने भी इसको लेकर अपनी सहमति जताई है। 

हालांकि, जब तक कूड़ा तांबाखाणी से उठता नहीं, कुछ भी कहा नहीं जा सकता। चूंकि पालिका प्रशासन पहले भी कूड़ा समाधान पर इस तरह के कई आश्वासन दे चुकी है, लेकिन हालात सबके सामने हैं। ऐसे में भरोसे की बुनियाद थोड़ी कच्ची जरूर पड़ जाती है। 


U Times, No.1

वैसे शुक्रवार को नगरपालिका की बोर्ड बैठक में सभी लोगों ने तांबाखाणी से पुराना कूड़ा उठाकर तिलोथ सेंटर में सेग्रीगेशन के लिए डालने पर सहमति जताई है। नगरपालिका अध्यक्ष रमेश सेमवाल ने बताया कि तिलोथ के ग्रामीणों से 50 से 60 दिन का समय मांगा है। ग्रामीण राजी हो गए हैं। 

अब तीन से चार दिन के भीतर तांबाखाणी में जमा करीब 600 मीट्रिक टन कूड़ा उठाकर तिलोथ में सेग्रीगेशन के लिए भेजा जाएगा।

हालांकि, सेमवाल ने कहा कि एक जगह विरोध के कारण नगरपालिका ने कई जगहों पर छोटे-छोटे रूप में सेग्रीगेशन की योजना बनाई है। जिसके लिए गोफियारा, तिलोथ पावर हाउस आदि स्थानों पर सेग्रीगेशन की योजना है। और भी जगह की डिमांड प्रशासन से की गई है। 

ईओ शिव कुमार चौहान ने बताया कि बोर्ड की बैठक में सहमति बन गई है। तिलोथ में निर्धारित समय के भीतर कूड़ा सेग्रीगेशन के बाद कूड़ा डंप नहीं होगा और ना ही ट्रेंचिंग ग्राउंड बनाया जाएगा। आगे इसको लेकर हाईकोर्ट के आदेश के अनुसार काम किया जाएगा। 

यानी कि पालिका अब अगर वादे पर अडिग रही तो निश्चित ही उत्तरकाशी शहर कूड़ा समाधान की ओर बढ़ने जा रहा है। अगर ऐसा होता है तो एक बार फिर वर्तमान पालिका बोर्ड आने वाले भविष्य के निकाय चुनाव में इस मसले को हाथों हाथ ले सकती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ