Ad

Ad
Powered by U Times

पुरोला में विहिप का 15 को महापंचायत का ऐलान, धारा 144 लगनी लगभग तय

नीचे पढ़ें, बजरंग दल के प्रदेश अध्यक्ष पुरोला जाएंगे

महापंचायत के खिलाफ़ सुप्रीम कोर्ट में याचिका

देहरादून में मुस्लिम समाज का 18 को महापंचायत का ऐलान


प्रकाश रांगड़, उत्तरकाशी (उत्तराखंड)

जिले के पुरोला कस्बे में 15 जून को प्रस्तावित महापंचायत को लेकर पंचायत संगठन को प्रशासन से अनुमति न मिलने पर आयोजकों ने अपने हाथ पीछे खींच लिए हैं। अब विश्व हिंदू परिषद ने महापंचायत का ऐलान किया है। संगठन के लोगों ने मंगलवार को एसडीएम देवानंद शर्मा को महापंचायत के संबंध में लिखित सूचना दे दी। जिसके बाद प्रशासन सतर्क मोड में है। 

फिलहाल, प्रशासन की कोशिश यही है कि किसी तरह महापंचायत न हो। ऐसे में यहां धारा 144 लागू करने की तैयारी लगभग पूरी है। अधिकारियों का कहना है कि सुरक्षा को देखते हुए अतिरिक्त पीएसी की एक कंपनी की तैनाती की जा रही है। 

U Times, No.1

इन सबके बीच आयोजन से हाथ पीछे खींचने के बाद प्रधान संगठन के ब्लॉक अध्यक्ष अंकित रावत ने विहिप की ओर से बुलाई गई महापंचायत को अपना समर्थन देने की बात कही है। पंचायत संगठन ने 15 जून को महापंचायत का ऐलान किया था। 

पुरोला में बीते 26 मई को समुदाय विशेष के युवक द्वारा नाबालिग को भगाने का प्रयास का मामला सामने आया था। जिसके बाद लोगों ने सड़कों पर उतर जुलूस प्रदर्शन और बाजार बंद रखा। मामले में दो आरोपियों को जेल भेजा गया। इस बीच कुछ दिन पहले पुरोला में समुदाय विशेष के लोगों की दुकानों के आगे महापंचायत संबंधी धमकी भरे पोस्टर चस्पा दिए गए। 

ऐसे में डर के माहौल के बीच यहां समुदाय विशेष के लोगों द्वारा दुकानें छोड़कर चले जाने और दुकानें बंद पड़ी रहने से राज्य भर में बवाल मचा है। डर के माहौल के बीच पुरोला में अब तक समुदाय विशेष की दुकानें बंद है, जबकि करीब 12 लोग दुकानों से सामान समेटकर वापस चले गए हैं। दुकानें खुलवाने को लेकर अधिकारी लगातार स्थानीय लोगों के साथ बैठकें कर रहे हैं। शांति और सौहार्द की अपील के बीच यहां पंचायत संगठन ने 15 जून को महापंचायत का ऐलान किया था, जिसको लेकर संगठन ने सोमवार देर शाम एसडीएम को ज्ञापन भी दिया, लेकिन प्रशासन ने अनुमति देने से साफ इंकार कर दिया। जिस पर आयोजक बैकफुट पर आ गए। 

अब विश्व हिंदू परिषद ने मंगलवार को एसडीएम देवानंद शर्मा को लिखित सूचना देकर महापंचायत कराने का ऐलान किया। बजरंग दल महापंचायत के समर्थन में है। जिसके बाद प्रशासन सतर्क नजर आ रहा है। 

एसडीएम पुरोला देवानंद शर्मा ने बताया कि 15 जून को महापंचायत को लेकर पत्र प्राप्त हुआ है, लेकिन इसकी अनुमति नहीं दी जाएगी। जिलाधिकारी के निर्देश हैं कि महापंचायत की अनुमति किसी को न दी जाए। सुरक्षा और शांतिपूर्ण माहौल के लिए पुरोला में धारा 144 लागू करने की पूरी तैयारी है।

 थानाध्यक्ष खजान सिंह चैहान ने बताया कि मामले में दोनों आरोपितों को जेल भेज दिया गया है, जबकि पीड़ित लड़की का मेडिकल परीक्षण कराने के बाद मजिस्ट्रेट के सामने 164 के बयान दर्ज करा दिये गये हैं। 

वहीं, प्रधान संगठन अध्यक्ष अंकित रावत ने कहा कि जनभावनाओं को देखते हुए विहिप द्वारा आयोजित महापंचायत को समर्थन दिया जाएगा। बजरंग दल के अध्यक्ष रमेश थपलियाल, दिवाकर उनियाल, महादेव असवाल, लखन चौहान आदि ने बताया कि क्षेत्र की जन भावनाओं को देखते हुए 15 जून को पुरोला में विश्व हिन्दू परिषद की ओर से आयोजित महापंचायत में सहयोग किया जायेगा।

दून और हरिद्वार से आ सकते हैं संत

विश्व हिंदू परिषद के ब्लॉक अध्यक्ष बिरेंद्र सिंह रावत ने बताया कि पुरोला में 15 जून को शांति पूर्ण महापंचायत की तैयारी है। सभी संगठनों से सहयोग की अपील की है। पंचायत में प्रदेश बजरंग दल के संयोजक अनुज वालिया समेत देहरादून व हरिद्वार से कुछ संतों के भी आने की संभावना है। महापंचायत शांतिपूर्ण ढंग से की जायेगी।

बजरंग दल के प्रदेश अध्यक्ष पुरोला जाएंगे

प्रदेश अध्यक्ष बजरंग दल अनुज वालिया बुधवार शाम को पुरोला जाएंगे। इससे पूर्व वालिया उत्तरकाशी स्थित हनुमान मंदिर में विभिन्न धार्मिक संगठनों के साथ मिलकर कार्यकर्ताओं की बैठक लेंगे। जिसमें सनातन धर्म भारतीय संस्कृति से युवकों को जोड़ने पर विचार विमर्श होगा।

नगर संयोजक अभिषेक नेगी ने मंगलवार को बताया कि उत्तरकाशी मुख्यालय पहुंचने पर प्रदेश अध्यक्ष अनुज वालिया का भव्य स्वागत होगा। बजरंग दल जनपद स्तर में संगठन को मजबूत करेगा। वहीं, अजय प्रकाश बड़ोला ने बताया कि तय कार्यक्रम के अनुसार अनुज 10 से 12 बजे कार्यकर्ताओं के साथ बैठक कर मीडिया से भी रूबरू होंगे। इसके बाद पुरोला में 15 जून को होने वाली महापंचायत में भी शिरकत करने पहुंचेंगे। 

इस मौके पर श्रीराम सेवादल के उपाध्यक्ष मनीष पंवार, ध्यान चंद रमोला, विश्व हिंदू परिषद के अध्यक्ष चैन सिंह चैहान, अजय प्रकाश बड़ोला, राहुल महेश, राजेश उप्पल, रमेश चैहान आदि मौजूद रहे।

सुप्रीम कोर्ट में याचिका 

सूत्रों के अनुसार, उत्तरकाशी में लव जिहाद के विराेध में 15 जून को बुलाई गई महापंचायत के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका डाली गई है। दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर अपूर्वानंद और अशोक वाजपेयी ने CJI को लेटर पेटिशन भेजकर महापंचायत पर रोक लगाने की मांग की है। बुधवार को मामले में तत्काल सुनवाई की माँग हो सकती है।

देहरादून में मुस्लिम समाज का 18 को महापंचायत का ऐलान 

देहरादून में मुस्लिम समाज की ओर से महापंचायत का ऐलान किया गया है। मुस्लिम समाज की महापंचायत देहरादून में 18 जून को आयोजित होगी।

 महापंचायत को लेकर तैयारियां भी की जा रही है। देहरादून के पलटन बाजार स्थित जामा मस्जिद में शहर काजी मौलाना मोहम्मद अहमद कासमी की अध्यक्ष में उलमा एवं जिम्मेदारों की बैठक में इस पर फैसला लिया गया।

 मुस्लिमों के पलायन और उत्पीड़न के खिलाफ यह महापंचायत बुलाई गई है। महापंचायत में देहरादून, विकासनगर, हरिद्वार, रूड़की, हल्द्वानी, यूएसनगर समेत अन्य शहरों से मुस्लिम समाज के लोग हिस्सा लेंगे। 

हालांकि पुलिस और प्रशासन ने अभी इसकी अनुमति नहीं दी है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि समुदाय के लोगों के साथ बैठकर चर्चा की जाएगी और उन्हें समझाया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ