Ad

Ad
Powered by U Times

चमोली: सहम उठी जिंदगी, मौतों के सिलसिले से...

रजपाल बिष्ट, गोपेश्वर

चमोली कस्बे में करंट फैलने से 16 लोगों की अकाल मौत के बाद हर ओर आंसुओं का सैलाब है। मृतकों के घरगांव में श्मशान सा सन्नाटा पसर गया है वहीं अस्पताल में घायलों के परिजन बदहवासी के आलम में हैं। सीवर प्लांट के एक कर्मचारी की मौत के बाद वहां गए तमाम लोगों को यह भान भी न होगा कि वे भी मौत के आगोश में समा जाएंगे।

U Times 

चमोली कस्बे में सीवर प्लांट में करंट दौड़ने से 16 लोगों की मौत की खबर मिलते ही जो जहां था वह चमोली और गोपेश्वर की ओर दौड़ पड़ा। चमोली कस्बे से सटे हरमनी तथा रांगतोली गांवों के लोग चमोली व गोपेश्वर पहुंच गए। चमोली कस्बे में कई लोगों के हादसे का शिकार होने से कोहराम मच गया। लोग दौड़े दौड़े गोपेश्वर जिला चिकित्सालय पहुंचने लगे। 

जिला चिकित्सालय परिसर लोगों की भीड़ से पट गया। हादसे की खबर लेने के लिए लोग जिला चिकित्सालय में डटे रहे। हालांकि दोपहर तक हादसे के शिकार लोगों के बारे में पुष्ट जानकारी नहीं मिल सकी थी । इससे अफवाहों का बाजार भी गरम होने लगा। देर शाम हादसे के मृतकों और झुलसे लोगों के बारे में स्थिति स्पष्ट हो सकी। 

U Times 

रेस्क्यू ऑपरेशन में चमोली से लेकर गोपेश्वर तक लोगों ने मानवता का परिचय दिया। जिला चिकित्सालय गोपेश्वर में हादसे के शिकार लोगों के परिजन संभले नहीं संभल पा रहे थे। बीती रात गणेश की मौत के बाद बुधवार को एक साथ 15 जिंदगियां खत्म होने का गम सभी को बेचैन करता रहा। इस हादसे में कई परिवार हमेशा हमेशा के लिए उजड़ गए। कई परिवारों के सामने भविष्य का संकट खड़ा हो गया है। 

रुद्रप्रयाग जनपद के परकंडी गांव के पुलिस उपनिरीक्षक प्रदीप रावत का परिवार गोपेश्वर पहुंचा तो इस कदर बदहवास हो गया कि उन्हें संभालना मुश्किल हो गया। होमगार्ड के जवानों के परिजन भी रोते-बिलखते रहे । हरमनी और रांगतोली गांवों में मातम पसर गया है।

इस हादसे में हरमनी गांव के 10 लोग मारे गए हैं। वहीं रांगतोली तथा पांडुली गांवों के 2-2 लोग दुनिया को अलविदा कह गए। रोपा गांव का एक व्यक्ति की हादसे का शिकार हुआ है। इसके साथ ही छह लोग एम्स रेफर हुए हैं। उनके परिजन ऋषिकेश चले गए हैं । 

गोपेश्वर अस्पताल में भर्ती पांच लोगों के परिजन अपनों के स्वास्थ्य लाभ के लिए देवी देवताओं से मनौती मांग रहे हैं। इस ने हर एक को दुखों के सैलाब में व्यथित कर दिया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ