Ad

Ad
Powered by U Times

गंगोत्री हाईवे जगह-जगह बंद, हज़ारों कांवड़ फंसे, गंगोत्री जाने पर रोक

प्रकाश रांगड़, उत्तरकाशी

बारिश के बीच गंगोत्री हाईवे पर गंगनानी में तीन वाहनों पर मलबा गिरने से मध्य प्रदेश के चार यात्रियों की मौत के बाद जिला व पुलिस प्रशासन खासा अलर्ट दिख रहा है। जिला प्रशासन ने सुरक्षा के दृष्टिगत गंगोत्री जा रहे कांवड़ व तीर्थयात्रियों को उत्तरकाशी सहित अन्य सुरक्षित स्थानों पर रोका है। 

जगह-जगह हाईवे के बंद रहने से गंगोत्री धाम यात्रा फिलहाल बाधित है। प्रशासन के मुताबिक, यात्रा मार्ग पर गंगोत्री की ओर तीन हजार से अधिक कांवड़िए और तीर्थयात्री फंसे हैं।

U Times, No.1

मंगलवार को दिनभर बारिश के कारण गंगोत्री हाईवे जगह-जगह मलबा और पत्थर आने से बंद होता रहा। इस कारण हाईवे गंगनानी, धरासू, बंदरकोट, हेलगूगाड, धराली के समीप बाधित रहा। धराली में खीर गंगा के उफान पर आने से पानी सड़क पर ही बहने लगा, जिससे वाहनों की आवाजाही देर शाम तक भी बाधित है।


ऐसे में गंगोत्री की ओर तीन हजार से अधिक कांवड़ यात्री फंसे हैं। जिस पर पुलिस प्रशासन ने ऋषिकेश, हरिद्वार सहित अन्य जगहों से आने वाले डाक कांवड़ियों को चिन्यालीसौड़, धरासू, डुंडा और उत्तरकाशी में ही बैरियरों पर रोक दिया तथा सुरक्षित स्थानों पर ठहरने को कहा है। 

U Times 

इस स्थिति में कांवड़ यात्री उत्तरकाशी से ही जल भरकर वापस लौट रहे हैं। एसपी अर्पण यदुवंशी ने मौसम को देखते हुए सुरक्षा के दृष्टिगत कांवड़ियों से उत्तरकाशी व आसपास के अन्य सुरक्षित स्थानों से ही जल भरने की अपील की है। 

उन्होंने कहा कि मौसम साफ रहा तो सुरक्षा के लिहाज से धाम जाने वाले यात्रियों को छह बजे के बाद सफर करने से रोका जाएगा। 

इधर, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने बताया कि धराली में खीर गंगा के उफान के चलते हाईवे बंद है। मार्ग को सुचारू किया जा रहा है।

U Times 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ