Ad

Ad
Powered by U Times

उत्तरकाशी जिले में एक महिला ने तीन बच्चों को जन्म दिया, बच्चे और मां दून रेफर

U Times, नौगांव

नौगांव सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मोरी ब्लॉक की एक महिला ने तीन बच्चों को जन्म दिया। यहां तीन बच्चों के जन्म का यह पहला मामला है। अस्पताल के डॉक्टरों का कहना कि तीनों बच्चे और मां स्वस्थ हैं। 

हालांकि, वजन कम होने के कारण बच्चों और मां को देहरादून रेफर किया गया है। तीन बच्चों में एक लड़की भी पैदा हुई है। बताया जाता है कि इससे पहले एक महिला ने राजस्थान में चार बच्चों को जन्म दिया था और पूरे देश में चर्चित हो गई थी। 

U Times, No.1

जानकारी के अनुसार, रविवार रात को मोरी ब्लॉक के दणगाण गांव निवासी सुनिधि (20) वर्ष को प्रसव पीड़ा होने पर नौगांव सीएचसी में भर्ती कराया गया। ड्यूटी पर तैनात डॉ आशीष और नर्सिंग अधिकारी निशा नौटियाल ने दर्द से कराह रही महिला का उपचार शुरू किया और रात में ही महिला की सफल डिलीवरी कराई। डिलीवरी होने पर महिला ने तीन बच्चों को जन्म दिया। जिनमें दो लड़के और एक लड़की शामिल है। 

नर्सिंग अधिकारी निशा ने बताया कि अस्पताल में डिलीवरी के दौरान जब पता चला कि महिला के पेट में तीन नवजात हैं तो एक पल को सब हैरान हो गए। ऐसे में महिला की सामान्य डिलीवरी करवाना बेहद चुनौती का काम था, जिसे हमने सफलतापूर्वक किया। 

उन्होंने कहा कि बच्चे और मां स्वस्थ हैं, लेकिन नवजातों का वजन कम होने की वजह से रात में ही जज्जा-बच्चा को दून रेफर किया गया। 

सीएचसी नौगांव के चिकित्सा अधीक्षक डॉ रफी अहमद ने बताया कि महिला की यह दूसरी डिलीवरी थी। इससे पहले महिला ने एक लड़के को जन्म दिया था। आजकल वह मोरी से अपने मायके नौगांव बनाल आई हुईं थी। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ