Ad

Ad
Powered by U Times

विश्व फोटोग्राफी दिवस: उत्तरकाशी में फोटोग्राफरों ने घाटों पर की सफाई, तस्वीर खिंचवाना क्यों है जरूरी, बताया

U Times, उत्तरकाशी

विश्व फोटोग्राफी दिवस पर उत्तरकाशी नगर क्षेत्र में उत्तरकाशी फोटोग्राफर एसोसिएशन से जुड़े फोटोग्राफरों ने सफाई अभियान चलाया। 

सफाई अभियान के दौरान एसोसिएशन से जुड़े लोगों ने केदारघाट, पोस्ट ऑफिस आदि जगहों पर भारी मात्रा में कूड़ा एकत्रित कर आम लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। 


U Times, No.1

इस दौरान नगर वार्ड सभासद महावीर चौहान भी सफाई अभियान में शामिल हुए। चौहान ने कहा कि फोटोग्राफी दिवस पर पहली बार उत्तरकाशी में फोटोग्राफर एसोसिएशन के लोगों ने सफाई अभियान चलाया है। उन्होंने सभी फोटोग्राफर्स को फोटोग्राफी दिवस की बधाई दी। 

उन्होंने कहा कि तस्वीरें हर किसी की जिंदगी में बहुत अहमियत रखती हैं। तस्वीरों के जरिये ही लोग अपने इतिहास को देखते और समझते आये हैं। तस्वीरों के इसी महत्व को समझाने के लिए हर वर्ष 19 अगस्त को विश्व फोटोग्राफी दिवस मनाया जाता है। 

एसोसिएशन के अध्यक्ष संतोष सकलानी ने कहा कि वैसे तो फोटो हर किसी के लिए खास होती है, क्योंकि ये उनके जीवन से जुड़े बीते पलों को वापस जीने का मौका देती हैं, लेकिन विश्व के इतिहास में फोटो की अहमियत काफी महत्वपूर्ण है। तस्वीरों के जरिये ही वर्तमान में ये पता चला पाता है कि इतिहास के पन्नों में क्या दर्ज है।

बता दें कि विश्व फोटोग्राफी दिवस मनाने की शुरूआत 1837 में फ्रांस से हुई थी। फ़्रांस के जोसेफ नाइसफोर और लुइस डॉगेर ने 19 अगस्त को इस दिन की शुरुआत की थी। सफाई अभियान में नवीन रतूड़ी, संतोष नेगी, दिनेश नौटियाल, विपिन कुड़ियाल, रमेश नौटियाल, अवधेश भट्ट, सुरेश रतूड़ी आदि थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ