Ad

Ad
Powered by U Times

उत्तरकाशी जिले की माटी उगलेगी 'सोना', काला गेहूं की पैदावार बदलेगी किसानों की तक़दीर

U Times, उत्तरकाशी 

उत्तरकाशी की माटी फिर सोना उगलेगी। जिले में काला गेहूं की खेती के प्रयास तेज हो गए हैं। अब काले गेहूं की खेती देश के सिर्फ चुनिंदा हिस्सों में ही होती है। पायलट प्रोजेक्ट के अंतर्गत सामान्य गेहूं की तुलना में लगभग तीन गुना अधिक कीमत वाले काले गेहूं के जरिए किसानों की आर्थिकी सुदृढ़ करने के प्रयास किए जा रहे हैं। 

डीएम अभिषेक रूहेला ने मंगलवार को डुण्डा ब्लॉक के बरसाली गेंवला गांव जाकर इस नई मुहिम से जुड़ने के लिए किसानों को प्रेरित किया। उन्होंने किसानों को काले गेहूं के बीज वितरित किए।

U Times, No.1

जिले में लाल धान के रकबे को गंगा घाटी तक विस्तारित करने की कामयाब पहल से प्रभावित किसानों में अब काला गेहूं को को लेकर उत्साह दिख रहा है। काले गेहूं की इस मुहिम के बीज आगामी नवंबर महीने में खेतों में बोए जाएंगे। इस मुहिम के तहत जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने मुख्य कृषि अधिकारी जेपी तिवारी के साथ गेंवला गांव जाकर किसानों एवं महिला समूहों से इस संभावनाशील खेती को प्रयोग के तौर पर अपनाने का आग्रह किया।

 U Times 

इस मौके पर सीएओ जेपी तिवारी, ग्राम प्रधान बृजपाल सिंह रजवार आदि ने फसल संबंधी विस्तृत जानकारी दी। जिले के चिन्यालीसौड़ ब्लॉक के कामदा गांव के प्रगतिशील किसान जय सिंह बिष्ट काले गेहूं उगाने का सफल प्रयोग कर चुके हैं। इस सफलता से जिले में काले गेहूं की खेती की बेहतर संभावना दिखी तो प्रशासन ने इसे बढ़ावा देने के लिए जिले के डुण्डा व नौगांव ब्लॉक के कुछ गांवों में पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने की कवायद शुरू कर दी है।

चुनिंदा हिस्सों में होता है काला गेहूं 

काला गेहूं की खेती का चलन हाल के कुछ सालों से ही देश के कुछ चुनिंदा हिस्सों में शुरू हुआ है। नेशनल एग्रीफूड बॉयोटेक्नालॉजी इंस्टीट्यूट (नाबी) मोहाली को देश में काले गेहूं को विकसित करने का श्रेय जाता है।

नॉन जीएम फसल के तौर पर विकसित काले गेहूं में एन्थ्रोसाइनिन नामक एंटीऑक्सीडेंट तत्व काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है।

साथ ही इसमें महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के साथ ही फाइबर की प्रचुरता होने और कार्बोहाइड्रेट व ग्लूटेन की संतुलित मात्रा के चलते काले गेहूं को आम गेहूं की तुलना में स्वास्थ्य के लिए काफी गुणकारी माना जाता है। सामान्य गेहूं से तिगुनी से भी अधिक कीमत में बिकने वाले वाले कालें गेहूं की बाजार में मांग दिनों-दिन बढ़ती जा रही है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ