Ad

Ad
Powered by U Times

सिलक्यारा अपडेट: आज इस समय तक पूरा हो सकता है रेस्क्यू कार्य, जल्द बाहर निकलेंगे सभी मजदूर

प्रकाश रांगड़, सिलक्यारा/उत्तरकाशी

सिलक्यारा सुरंग के अंदर फंसे मजदूरों को बाहर निकालने के लिए रेस्क्यू कार्य युद्धस्तर पर जारी है। सुरंग के अंदर 800 एमएम डायमीटर के ह्यूम पाइप आज फंसे हुए मजदूरों तक पहुंच सकते हैं। सिलक्यारा में यह सबसे कारगर रेस्क्यू प्लान भी है। जबकि अन्य विकल्प पर चल रहे रेस्क्यू कार्य में लंबा वक्त लग सकता है। 

सूत्रों के अनुसार, ह्यूम पाइप वाले रेस्क्यू प्लान के जरिए आज रात तक सभी मजदूर बाहर आ सकते हैं। आज रात नहीं भी निकलते हैं तो गुरूवार को सुबह मजदूरों के बाहर निकलने की प्रबल संभावना जताई जा रही है। 

U Times, No.1

सिलक्यारा सुरंग के अंदर अब तक अंदर सातवां पाइप प्रगति पर है। करीब 40 मीटर तक अंदर 800 एमएम व्यास के पाइप पुश किए जा चुके हैं और करीब 60 मीटर हिस्से तक पाइप पुश किए जाने हैं। इन ह्यूम पाइप्स के जरिए ही मजदूरों को बाहर निकाला जाएगा। हालांकि, अन्य विकल्पों पर भी यहां रेस्क्यू कार्य का दौर जारी है। 

सुरंग के ठीक ऊपर पहाड़ी हिस्से में लंबवत सुराख बनाने के लिए डेढ़ किमी की सड़क तैयार होने के बाद ड्रिलिंग से जुड़ी सभी मशीन पहुंचा दी गई है। 

बड़कोट छोर से भी टीएचडीसी ने सर्वे पूरा करने के बाद सुरंग खुदाई पर काम शुरु किया है। एनएचआईडीसीएल के निदेशक अंशु मनीष ने बताया कि मजदूरों तक फूड पाइप के जरिए खिचड़ी, दलिया इत्यादि भेजा जा रहा है। हालांकि बीते रोज खिचड़ी पहुंचाने में असफल रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ