Ad

Ad
Powered by U Times

उत्तरकाशी का पौराणिक माघ मेला शुरू, पहले दिन उमड़ा लोगों का हुजूम, लौटी रौनक

U Times, उत्तरकाशी

उत्तरकाशी जिले का पौराणिक धार्मिक एवं सांस्कृतिक माघ मेला शुरू हुआ। बाड़ाहाट कू थौलू का रविवार को सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ रंगारंग आगाज हो गया। मेले का उद्घाटन कंडार देवता की डोली और हरि महाराज के ढोल के सानिध्य में गंगोत्री विधायक सुरेश चौहान और जिला पंचायत अध्यक्ष दीपक बिजल्वाण ने किया। पहले ही दिन माघ मेले में हजारों की संख्या में लोग मेला का लुत्फ उठाने पहुंचे। माघ मेला शुरू होते ही उत्तरकाशी नगर क्षेत्र में रौनक लौट आई है।

U Times, No.1

हर वर्ष की भांति इस बार भी जिला पंचायत उत्तरकाशी की ओर से रामलीला मैदान में प्रसिद्ध पौराणिक माघ मेले का आयोजन किया जा रहा है। मेला के उद्घाटन अवसर पर आयोजक मंडल की ओर से नगर क्षेत्र में भव्य कलश यात्रा निकाली गई। इसके बाद विधिवत देव डोलियों के सानिध्य में दोपहर एक बजे के आसपास मेले का उद्घाटन हुआ। मेलास्थल पर 400 से अधिक दुकानें, झूले, चरखी इत्यादि मनोरंजन के साधन मेलार्थियों के लिए आकर्षण का केंद्र रहे। 

देव डोलियों के सानिध्य में मेले का उद्घाटन करते हुए मुख्य अतिथि गंगोत्री विधायक सुरेश चौहान ने कहा कि उत्तरकाशी के माघ मेले का पौराणिक नाम बाड़ाहाट का थौलू है। यह मेला तिब्बत व्यापार का भी साक्षी रहा है। 

बाड़ाहाट में आजादी से पहले तिब्बत के व्यापारी यहां सेंधा नमक, ऊन, सोना जड़ी-बूटी, गाय, घोड़े बेचने के लिए आते थे। उस समय यह मेला एक माह तक चलता था। जिसके बाद तिब्बत के व्यापारी यहां से धान, गेहूं सहित लेकर वापस लौटते थे, लेकिन आधुनिकता के साथ मेले का स्वरूप बदल गया है। उन्होंने कहा कि आधुनिकता के दौर में भी मेले के स्वरूप को बरकरार रखना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

U Times 

जिला पंचायत अध्यक्ष दीपक बिजल्वाण ने कहा कि लोक संस्कृति के संरक्षण के लिए जनपद का प्रसिद्ध माघ मेला 2024 का आयोजन भव्य रूप से किया जा रहा है। इस वर्ष माघ मेले में अधिक संख्या में स्थानीय तथा कुछ बाहर के प्रसिद्ध कलाकारों को आमंत्रित किया गया है, जो पहाड़ की लोक संस्कृति अपनी सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के माध्यम से लोगों के सम्मुख रखेंगे। माघ मेले के उद़्घाटन अवसर पर संग्राली, मांडो की महिलाओं ने रासौ नृत्य प्रस्तुत किया और दर्शकों की खूब तालियां बटोरी। 

इस मौक़े पर रहे

इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष दीपक बिजल्वाण, ब्लॉक प्रमुख भटवाड़ी विनीता रावत, डुंडा शैलेन्द्र कोहली, जिपं उपाध्यक्ष कविता परमार, सदस्य प्रदीप कैंतुरा, मनीष राणा, चंदन पंवार, मनोज मिनान, मधु भटवान, प्रधान संगठन के अध्यक्ष प्रताप रावत, कन्हैया रमोला, अपर मुख्यधिकारी मेला बृजेश कुमार तिवारी, देश राज बिष्ट, कोतवाली प्रभारी दिनेश कुमार आदि मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ