Ad

Ad
Powered by U Times

उत्तरकाशी: शिकायत भले ही कर लो, पर समाधान नहीं करेंगे, ढीठ बने अधिकारी

U Times, उत्तरकाशी

उत्तरकाशी जनपद में शिकायत निवारण जनता मिलन कार्यक्रम मजाक बनकर रह गया है। शिविर में फरियादी अपनी शिकायतें लेकर आते हैं मगर समाधान नहीं होता। विभागीय अधिकारी इतने ढीठ हो गए हैं कि उनको जनसमस्याओं से भी कोई लेना देना नहीं रह गया है। 

शिविर में डीएम के तमाम निर्देशों के बाद भी विभागीय अधिकारी एक कान से सुनते हैं दूसरे कान से बात को अनसुना कर देते हैं। यही वजह है कि जब फिर से निवारण शिविर लगता है तो वही समस्या अधिकारियों की टेबल पर होती है। जिससे यह कार्यक्रम अब खानापूर्ति बनकर रह गया है।

U Times, No.1

मंगलवार को भी शिविर में वैसे तो फरियादी बहुत कम आए, लेकिन जो आए उनकी पुरानी समस्या का भी समाधान नहीं हुआ था। ऐसे में सवाल उठना भी लाजिमी है कि आखिर क्यों शिविर लगाया जाता है, जब समाधान ही नहीं करना।

औद्यानिकी जानकर जगमोहन सिंह रावत बताते हैं कि शिविर में रखी गई समस्याओं का समाधान नहीं होता है। अधिकारियों और कर्मचारियों से दुश्मनी मोल लेने वाली बात हो जाती है, इसलिए अब फरियादियों ने भी शिविर में आना छोड़ दिया है। इसी तरह भंकोली के धनी राम, नरेश भट्ट आदि लोगों ने मनरेगा, सिंचाई, पेयजल, वन विभाग के अधूरे मसलों का जिक्र करते हुए नाराजगी जाहिर की।

जन शिकायतों को गंभीरता से लेकर समाधान करें: डीएम

शिकायत निवारण शिविर में जन समस्याओं एवं शिकायतों को सुनते हुए डीएम अभिषेक रूहेला ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को कहा कि जन शिकायतों का गंभीरता से लेकर शीघ्र निदान करें। उन्होंने सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों के निस्तारण की भी समीक्षा की। कहा कि अब शिकायतों को तत्काल सीएम पोर्टल पर दर्ज कर अधिकतम 14 दिनों में निस्तारण किए जाने की व्यवस्था है।

मंगलवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित शिकायत निवारण जनता मिलन कार्यक्रम में पेयजल, सड़क, सिंचाई से संबंधित मामले प्रमुखता उठे। डीएम अभिषेक रूहेला ने गमदीड़ गाँव के बुतखाल तोक में पेयजल योजना के पाईपों को 15 दिन में ठीक करने को कहा। मसोन गाँव में नए स्रोत से पानी की आपूर्ति के लिए अतिरिक्त डीपीआर को मंजूरी देने सहित दंदालका गांव की छानियों मे रहने वाले परिवार को जल संयोजन देने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए। उन्होंने तांबाखानी सुरंग से सटे क्षेत्र में खुली नालियों में कूड़ा डाले जाने के मामले में नगर पालिका को नालियों पर जाली लगाने व कूड़ा नाली में डालने वाले लोगों के विरूद्ध कार्रवाई करने के निर्देश दिए। पिपली धनारी में 108 सेवा की एंबुलेंस की तैनाती किए जाने में मामले में सीएमओ को तत्काल कार्रवाई करने के साथ ही क्षेत्र की सड़कों, पेयजल, संचार आदि से जुड़ी समस्याओं पर भी संबंधित विभागों को कार्रवाई करने के निर्देश दिए। 

कार्यक्रम में अपर जिलाधिकारी रजा अब्बास, प्रभागीय वनाधिकारी डीपी बलूनी, उप जिलाधिकारी भटवाड़ी चतर सिंह चौहान, उप जिलाधिकारी पुरोला देवानंद शर्मा, उप जिलाधिकारी बड़कोट मुकेश चंद रमोला, पुलिस क्षेत्राधिकारी प्रशांत कुमार, जिला विकास अधिकारी सुधा तोमर, मुख्य कृषि अधिकारी जेपी तिवारी, परियोजनाधिकारी डीआरडीए रमेश चन्द्र, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी चेतना अरोड़ा सहित जिला स्तरीय अधिकारियों व तहसीलदारों ने भाग लिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ