Ad

Ad
Powered by U Times

उत्तरकाशी: बर्फबारी से जनपद के ऊपरी इलाके पैक, गंगोत्री हाईवे पर यातायात ठप, मोरी के गांवों में बत्ती गुल

U Times, उत्तरकाशी

जिले में एक बार फिर से मौसम के करवट बदलते ही जमकर बारिश और बर्फबारी हुई है। सीमांत विकासखंड भटवाड़ी और मोरी के सुदूर गांव बर्फबारी से ढक गए हैं। जबकि निचले क्षेत्रों में लगातार रूक-रूक कर बारिश हो रही है। जिस कारण जनपद में ठंड का असर बढ़ गया है। ठंड से जनपद में जन-जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। 

U Times, No.1

जनपद में फरवरी माह में लगातार दूसरी बार भारी बर्फबारी हुई है। रविवार को सुबह से बारिश व बर्फबारी का सिलसिला जारी रहने से ऊंचाई वाली चोटियां बर्फ से ढक गई। 

फ़ोटो: हर्षिल 

गंगोत्री धाम सहित हर्षिल, बगोरी, मुखबा, धराली, सुक्की, झाला, जसपुर, गंगनानी, दयारा बुग्याल, चैरंगी खाल, राड़ी टॉप सहित यमुनोत्री धाम के खरसाली, बीफ, कुपड़ा, हनुमान चट्टी, फूलचट्टी, स्याना चट्टी क्षेत्र में फिर से बर्फबारी का नजारा देखने को मिला। इसी तरह मोरी क्षेत्र के पर्यटक स्थल हरकीदून, केदारकांठा, देवक्यार, चांगशील, हिमाचल प्रदेश से सटे चिवां, माऊडा, बलावट, कलीच, बरनाली व पार्क क्षेत्र के फिताड़ी, लिवाड़ी, कासला, राला, हरिपुर, औसला, पंवाणी, ढाटमीर, मसरी, दौणी, खन्यासणी, बरी, सेवा आदि गांव हिमपात से ढक गये हैं। 

मोरी के सात गांव अंधेरे में

गोविंद वन्य जीवन विहार राष्ट्रीय पार्क क्षेत्र के अंतर्गत ओसला, पंवाणी, ढाटमीर, फिताड़ी, गंगाड़, तालुका आदि गांवों में बर्फबारी के कारण बिजली लाइनें ध्वस्त होने से आपूर्ति ठप है। चार दिन बीतने पर भी इन गांवों की बिजली आपूर्ति बहाल नहीं हो सकी। जिस कारण ग्रामीणों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। 

जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने बताया कि इन गांवों में बिजली आपूर्ति बहाल करने का प्रयास किया जा रहा है।

U Times, फ़ोटो धराली 

बर्फबारी के कारण गंगोत्री हाईवे सुक्खी टॉप से आगे बंद

जिले में जारी बर्फबारी के कारण गंगोत्री हाईवे सुक्खी टॉप से आगे गंगोत्री तक यातायात के लिए बाधित हो गया है। हालांकि सुक्खी टॉप तक हाईवे यातायात के लिए खुला है। फिसलन के चलते हाईवे पर आवाजाही जोखिमभरा बना है। इसी तरह यमुनोत्री हाईवे राड़ी टॉप और फूलचट्टी में बर्फबारी के कारण आवागमन के लिए खासा जोखिमभरा बना हुआ है। 

फ़ोटो: बीते दिवस मौसम साफ होने पर चौरंगीखाल क्षेत्र में बर्फबारी का आनंद उठाते सैलानी 

जोखिम को कम करने के लिए इन जगहों पर विभागों की ओर से चूना नमक आदि का छिड़काव किया जा रहा है। खराब मौसम के बीच विकासनगर-बड़कोट राष्ट्रीय राजमार्ग, चिन्यालीसौड़ सुवाखोली मसूरी मार्ग तथा उत्तरकाशी लंबगांव श्रीनगर मोटर मार्ग यातायात के लिए सुचारू हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ