Ad

Ad
Powered by U Times

हल्द्वानी हिंसा Live: उपद्रवियों की पहचान में जुटी पुलिस, बरेली में सीएम धामी के खिलाफ़ नारेबाजी, तौकीर खान की धमकी

 U Times, हल्द्वानी (उत्तराखंड)

हल्द्वानी में भयानक हिंसा से सांप्रदायिक तनाव गहरा गया। यहां वनभूल पुरा में अवैध तरीके से बने मदरसे और मस्जिद के खिलाफ नगर निगम की कार्रवाई के विरोध में उतरी भीड़ ने पुलिसकर्मियों और प्रशासन को निशाना बनाकर जमकर पथराव किया। जगह-जगह तोड़फोड़ और आगजनी हुई। सैकड़ों पुलिसकर्मियों समेत 300 से ज्यादा लोग घायल हुए। 

इस हिंसा में 6 लोगों की मौत हुई है। उपद्रवियों में शामिल इनकी मौत गोली लगने से बताई गई। किसकी गोली लगने से मौत हुई, ये अभी साफ नहीं हुआ। 

U Times 

शुक्रवार सुबह हल्द्वानी में हर तरफ तबाही के निशान दिखे। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उपद्रवियों के खिलाफ सख्त ऐक्शन का आदेश दिया है। डीएम नैनीताल की ओर से कर्फ्यू के बीच दंगाइयों को देखते ही गोली मारने का आदेश दिया गया है। राज्य के मुख्य सचिव और डीजीपी को हल्द्वानी भेजा गया है। इस बीच पुलिस ने हिंसा में शामिल रहे लोगों के खिलाफ ऐक्शन का आगाज कर दिया है। करीब पांच हज़ार लोगों के खिलाफ़ मुकदमा दर्ज किया गया है और सीसीटीवी के जरिए उपद्रवियों की पहचान की जा रही है। 

हालात को संभालने के लिए आसपास के जिलों से फोर्स बुलाई गई है। सेंट्रल फोर्स की भी तैनाती की गई है। पीएएसी को भी मोर्चे पर लगाया गया है। हल्द्वानी शहर में सख्त कर्फ्यू लगा है। शहर में अस्पताल और दवा की दुकानों को छोड़कर बाकी सब बंद रखने का आदेश दिया गया है। स्कूल-ऑफिस और बाजार सबकुछ पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। शहर में पेट्रोल पंप तक बंद हैं। हल्द्वानी में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। लोगों को घरों से निकलने से मना किया गया है। 

तौकीर बोले, हम पर हमला हुआ तो छोड़ेंगे नहीं, अपनी हिफाजत करना जानते हैं

इंडियन मुस्लिम काउंसिल (IMC) के अध्यक्ष तौकीर रज़ा खान ने आज धमकी देते हुए कहा कि हम पर हमला हुआ तो छोड़ेंगे नहीं। यदि सुप्रीम कोर्ट संज्ञान नहीं लेगा तो हम स्वयं अपनी हिफाजत करना जानते हैं। ये हमारे कानूनी अधिकार भी हैं।

बरेली में तौकीर के समर्थन में नारेबाजी, सीएम धामी के खिलाफ़ नारेबाजी

आईएमसी अध्यक्ष तौकीर रजा के नमाज पढ़ने से पहले दिए बयान के बाद बरेली में उनके समर्थक सड़कों पर उतरे। मुस्लिम भीड़ ने समर्थन में खूब नारेबाजी की। साथ ही उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। बरेली पुलिस मौके पर हेलमेट इत्यादि सुरक्षा के साथ भीड़ को काबू करने पहुंची थी।

सीएम धामी ने सख्त एक्शन को कहा 

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा, 'कोर्ट के आदेश पर अतिक्रमण हटाने का काम चल रहा था। अतिक्रमण हटाने के दौरान हमला हुआ है। हमारी महिलाकर्मियों को जिस तरह मारा पीटा गया है, पत्थरों और बंदूकों से हमला किया है, इसके बारे में जितना खराब कहा जाए वह कम है। उन्होंने कहा की इस हिंसा के जिम्मेदारों को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने हिंसा में घायल पुलिसकर्मियों का अस्पताल में जाकर हालचाल भी जाना। 

संदिग्धों और सोशल मीडिया पर पुलिस की पैनी नजर

पुलिस कर्मी सभी संवेदनशील इलाकों में गस्त करने के साथ ही संदिग्ध लोगों की जांच भी कर रहे हैं। इसके साथ ही पुलिस सोशल मीडिया पर भी पैनी नजर गड़ाए हुए है।

शांति की अपील

इस बीच सीएम धामी के साथ ही पुलिस और प्रशासन की ओर से शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की गई है। 

उपद्रवियों की पहचान में जुटी पुलिस

हल्द्वानी में पुलिस ने उपद्रवियों की पहचान शुरू कर दी है। सीसीटीवी फुटेज, वीडियो और तस्वीरों में कैद लोगों को पहचान करके उन्हें पकड़ने का अभियान शुरू कर दिया गया है। 

पूरे उत्तराखंड में हाई अलर्ट

हल्द्वानी में हिंसा के बाद पूरे उत्तराखंड में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। संवेदनशील स्थानों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। मिश्रित आबादी वाले इलाकों में पुलिस को सतर्क किया गया है।

लंबे समय से अतिक्रमण के खिलाफ चल रहा अभियानः डीएम वंदना

डीएम नैनीताल ने कहा कि काफी लंबे समय से हल्द्वानी के अंतर्गत सरकारी परिसंपत्तियों को अलग- अलग क्षेत्रों में बचना का, अतिक्रमण मुक्त कराने का अभियान चल रहा है। उसी क्रम में खाली संपत्ति में दो संरचनाएं हैं, जो धार्मिक संरचना के रूप में पंजीकृत नहीं है और न ही कोई मान्यता प्राप्त है। है। कुछ लोग इस संरचना को मदरसा कहते हैं और कुछ लोग पूर्ण नमाज स्थल कहते हैं। अतिक्रमण मुक्त अभियान के तहत इसको खाली कराया गया था।

सुरक्षाबलों का फ्लैगमार्च, चप्पे चप्पे पर पुलिस बल तैनात 

वनभूलपुरा समेत पूरे हल्द्वानी में सुरक्षाबलों के जवान फ्लैगमार्च कर रहे हैं। अर्धसैनिक बलों को वनभूलपुरा इलाके में तैनात किया गया है। जगह- जगह बैरिकेंडिंग की गई है। चप्पे चप्पे पर पुलिस बल तैनात है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ