Ad

Ad
Powered by U Times

मोरी में चिकित्सकों ने बचाई गर्भवती महिला व नवजात की जान, लोगों ने डॉक्टरों का शुक्रिया अदा किया

U Times, उत्तरकाशी/मोरी 

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मोरी के चिकित्सक व नर्सिंग स्टाफ ने मंगलवार को नेपाली मूल की गर्भवती महिला का विकट परिस्थितियों में सुरक्षित प्रसव कराया। जिससे महिला और नवजात की जान बच गई। स्थानीय लोगों ने खुशी जाहिर करते हुए डॉक्टर्स का आभार जताया। 

U Times, No.1

लोगों ने मोरी के चिकित्सक डॉ. अजीत चौहान सहित नर्सिंग अधिकारी बबीता शाह व पूनम बधानी को बधाई दी। प्रसव के बाद दोनों जच्चा बच्चा स्वस्थ हैं। जिन्हें देखभाल के लिए मोरी में ही भर्ती किया गया है।

 जानकारी के अनुसार मंगलवार देर शाम को नेपाली मूल की एक गर्भवती महिला प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मोरी में अपने परिवार जनों के साथ प्रसव पीड़ा के साथ पहुंची। महिला मरीज के साथ केवल उसकी सास थी। चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर अजीत चौहान व स्टाफ नर्सिंग अधिकारी द्वारा जांच करने पर पाया गया कि महिला के पैरों में सूजन व उच्च रक्तचाप है। बच्चेदानी बढ़ी हुई एवं बच्चे का वजन भी अधिक है। जिस पर मरीज का प्राथमिक उपचार करते हुए चिकित्सकों ने उसके उच्च रक्तचाप को नियंत्रण में लाया और प्रसव के दौरान होने वाली परेशानियों व जोखिमों की जानकारी के साथ उसे हायर सेंटर जाने की सलाह दी।  

मरीज ने हायर सेंटर जाने में असमर्थता जताई। जिस पर चिकित्सक ने प्रसव कक्ष में महिला को भर्ती किया। जहां देर रात को चिकित्सकों ने विकट परिस्थितियों में 9 बजे गर्भवती महिला का प्रसव सुरक्षित कराया। प्रसव के बाद मां वा नवजात शिशु दोनों स्वस्थ थे तथा शिशु का वजन 4.5 किलोग्राम पाया गया। कहा कि मरीज को उच्च रक्तस्राव के कारण मिर्गी के दौरे पड़ने के साथ ही मां एवं शिशु की जान को भी खतरा था।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ