Ad

Ad
Powered by U Times

उत्तरकाशी में मांगों को लेकर पेड़ पर चढ़ीं आंगनबाड़ी वर्कर, आत्मदाह की धमकी

U Times, उत्तरकाशी

मानदेय बढ़ाने सहित अन्य मांगों को लेकर उत्तरकाशी में आंगनबाड़ी वर्करों का धरना जारी है। मांगों पर सुनवाई न होने पर बुधवार को तीन आंगनबाड़ी वर्कर कलक्ट्रेट स्थित पेड़ पर चढ़ गईं। सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस कर्मचारियों ने मान मनोव्वल के बाद वर्करों को नीचे उतारा। इस दौरान वर्करों ने जल्द मांगें पूरी नहीं होने पर आत्मदाह की चेतावनी दी।


U Times, No.1

मानदेय बढ़ाने की मांग को लेकर आंगनबाड़ी वर्कर और सहायिका मिनी कर्मचारी संगठन के वर्कर्स बीते 21 फरवरी से धरने पर हैं। धरने पर बैठी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बचना देवी, रीना व सुषमा देवी दोपहर एक बजे अचानक पेड़ पर चढ़ गईं। जिससे पूरे  कलेक्ट्रेट परिसर में अफरा तफरी मच गई। महिलाओं ने पेड़ पर चढ़कर मांगों को लेकर सरकार के विरुद्ध प्रदर्शन किया और आत्मदाह करने की चेतावनी दी। काफी देर बाद पुलिस मौके पर पहुंची और महिलाओं को नीचे उतरने के लिए कहा, लेकिन वह नहीं मानी। करीब एक घंटे तक पेड़ पर रहने के बाद वे नीचे उतरीं। 

जिलाध्यक्ष विजय लक्ष्मी ने कहा कि सरकारी योजनाओं को धरातल पर उतारने का काम आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से करवाया जा रहा है, लेकिन कार्य के अनुसार मानदेय नहीं मिलता। उनकी मांग है कि न्यूनतम मजदूरी को देखते हुए 600 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से 18,000 रुपये मानदेय दिया जाए। सेवानिवृत्ति पर दो लाख रुपये दिए जाएं तो शेष जीवन अच्छे से व्यतीत कर सकें। प्रदर्शनकारियों में विक्रमा भारती, बचना देवी, सुची राणा, कविता पंवार, उर्मिला गुसांई, परवीना, प्रकाशी भट्ट, ऊषा, विजय  लक्ष्मी, शीला, सीमा राणा, बंसती देवी, सरिता पंवार, गीता गुसांई, बलमा देवी आदि मौजूद रहे।
 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ