Ad

Ad
Powered by U Times

उत्तरकाशी जनपद में होम वोटिंग शुरू, 259 ने डाले वोट

U Times, उत्तरकाशी (सौजन्य: सूचना विभाग)

जिले में दिव्यांग एवं 85 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों के लिए पोस्टल बैलेट के माध्यम से होम वोटिंग की प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो गई है। इन दोनों श्रेणियों के कुल 259 मतदाताओं ने सोमवार को पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान कर लोकतंत्र के प्रति अपनी प्रबल आस्था को अभिव्यक्त किया। जिनमें से 183 बजुर्ग एवं 76 दिव्यांग मतदाता शामिल हैं। 

U Times, No.1

जिले में 75 मतदान टोलियों ने इन मतदाताओं के घर जाकर मतदान की प्रक्रिया संपन्न कराई। 

जिले में होम वोटिंग सुविधा का लाभ उठाने के लिए फार्म 12 डी में आवेदन करने वाले मतदाताओं में से कुल 484 मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट जारी किए गए थे। जिनमें 85 वर्ष से अधिक आयु के 339 मतदाता तथा 145 दिव्यांग मतदाता हैं। 

होम वोटिंग के लिए पुरोला विधान सभा क्षेत्र के लिए 19 यमुनोत्री में 34 तथा गंगोत्री में 22 मतदान टोलियों ने इन मतदाताओं के घर-घर जाकर मतदान की प्रक्रिया संपन्न कराई। नोडल अधिकारी पुष्पेन्द्र सिंह चौहान ने बताया कि पहले दिन पुरोला विधान सभा क्षेत्र में 75 बुजुर्ग व 20 दिव्यांग मतदाताओं सहित कुल 95 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। यमुनोत्री विधान सभा क्षेत्र में 68 बुजुर्ग व 28 दिव्यांग मतदाताओं सहित कुल 96 मतदाताओं ने अपने घर पर मतदान किया। जबकि गंगोत्री विधान सभा क्षेत्र में कुल 68 मतदाताओं जिनमें 40 बुजुर्ग व 28 दिव्यांग मतदाता शामिल हैं, ने मतदान किया।

घर-घर जाकर मतदान के लिए गठित 75 मतदान पार्टियों में से हरेक टीम में दो मतदान अधिकारियों के अलावा एक माईक्रो प्रेक्षक व वीडियोग्राफी टीम तथा सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। सेक्टर मजिस्ट्रेटों को भी इस काम में जुटाया गया है। इस प्रकार होम वोटिंग के लिए चार सौ से भी अधिक कर्मियों को मतदाताओं के घरों पर भेजा गया है। अधिकांश बूथों पर इस सुविधा का लाभ उठाने वाले एक या दो ही मतदाता हैं। 

पहले दिन पुरोला विधान सभा क्षेत्र के दूरस्थ सेवा गांव के मतदान केन्द्र में एक मात्र 87 वर्षीय बुजुर्ग महिला ग्यारसी देवी सहित फिताड़ी गांव की 85 वर्ष से अधिक आयु की दो मतदाताओं भूमि देई व धर्मी देई ने भी मतदान में भाग लेकर लोकतंत्र के चुनावी पर्व के प्रति उत्साह और लोकतंत्र को मजबूत बनाने हेतु अपनी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित किया।

 जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ मेहरबान सिंह बिष्ट ने कहा है कि होम जिले में होम वोटिंग का पहला 10 अप्रैल तक चलेगा। इसमें छूटे हुए मतदाताओं को दूसरे चरण में 11 से 14 अप्रैल तक होम वोटिंग के माध्यम से मतदान की सुविधा प्रदान की जाएगी। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ