Ad

Ad
Powered by U Times

उत्तरकाशी के केदार मार्ग पर प्रताप संग्रहालय का उद्घाटन हुआ, पहाड़ की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की झलक देखने पहुंच रहे लोग

U Times, उत्तरकाशी

उत्तरकाशी के केदार मंदिर मार्ग पर स्थित प्रताप संग्रहालय का विधिवत उद्घाटन हुआ। संग्रहालय में उत्तराखंड की पौराणिक, ऐतिहासिक, सांस्कृतिक विरासत व वैज्ञानिक महत्व वाली वस्तुओं का संग्रहण किया गया है। जिसे देखने के लिए लोगों की भारी भीड़ उमड़ी रही है।

U Times, No.1

शनिवार को केदार मार्ग पर स्थित प्रताप संग्रहालय का उद्घाटन गढ़ रत्न व प्रसिद्ध लोकगायक नरेंद्र सिंह नेगी ने किया। उन्होंने संग्रहालय के प्रबंधक प्रताप सिंह बिष्ट (संघर्ष) के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि उत्तरकाशी में पहली बार व्यक्तिगत कोशिश से इस तरह का संग्रहालय खोला गया है, जिसमें पूरे उत्तराखंड की झलक मिलती है। इतना ही नहीं भारत के सांस्कृतिक विरासत के अंश भी इस संग्रहालय में मौजूद हैं, जो यहां के लोगों को बारंबार उनकी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत से रूबरू कराएगा।

संग्रहालय के प्रबंधक प्रताप बिष्ट ने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए बताया कि उन्होंने वर्ष 2010 से ही संग्रहालय खोलने पर विचार शुरू कर दिया था। कई वर्षों की मेहनत के बाद आखिरकार संग्रहालय की स्थापना हो गई।

उन्होंने बताया कि इस संग्रहालय में लोगों को पहाड़ की सांस्कृतिक विरासत से जुड़ी वस्तुएं मसलन, परेड़ा, चरखा, बर्तन, गहने, शटर वाली टीवी, मुरेठा, सिलोटा, सौ साल पुराने मुगलकाल के चांदी के सिक्के, पुराने औजार, जुआ, हल, खाबल, पेंटिंग्स, पहाड़ी वेशभूषा वाली प्रतिमाएं, पुराने तांबे के सिक्के, पहाड़ी शैली वाली खिड़की, डेढ़ सौ साल पुरानी घड़ी आदि कलाकृतियां और वस्तुएं देखने को मिलेंगे।

इस मौके पर विश्वनाथ मंदिर के महंत अजय पुरी, रोटरी क्लब के नागेंद्र दत्त थपलियाल, प्रताप बिष्ट, रोटरियन सुरेंद्र दत्त उनियाल, रंगकर्मी जय प्रकाश राणा आदि मौजूद थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ