Ad

Ad
Powered by U Times

उत्तरकाशी जनपद के खरादी में बादल फटने से कई यात्री घायल, नेताला में भारी भूस्खलन

U Times, उत्तरकाशी

उत्तरकाशी में चारधाम यात्रा की तैयारियों को लेकर गुरूवार को मॉक अभ्यास किया गया। इस दौरान जिला मुख्यालय स्थित बिरला धर्मशाला में अग्निकांड पर तत्काल आपदा प्रबंधन की टीम मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया। जिससे बड़ा होने से नुकसान टल गया। 

वहीं गंगोत्री मार्ग पर नेताला में भारी बारिश के चलते भूस्खलन होने से कई यात्री फंस गए। प्रशासन ने रेस्क्यू का मोर्चा संभालते हुए सभी यात्रियों को सुरक्षित निकाला। यमुनोत्री मार्ग पर खरादी में बादल फटने के बाद बाढ़ आ गई। सड़क अवरुद्ध होने के कारण कई यात्री फंस गए।

U Times, No.1

इस दौरान 14 में से 12 यात्रियों को हल्की चोटें आई, जिन्हें मौके पर ही प्राथमिक उपचार दिया गया। जबकि गंभीर रूप से घायल दो यात्रियों को सीएचसी बड़कोट में भर्ती कराया गया। राहत एवं बचाव कर्मियों द्वारा मौके पर पहुंचकर यात्रियों को सुरक्षित निकाला गया। 

सड़क मार्ग को खोलने के बाद यात्रा फिर से चालू हो गई। वहीं प्रशासन की ओर से फंसे यात्रियों के लिए मौके पर भोजन व पानी की भी व्यवस्था की गई। 

मॉक अभ्यास के तहत डीएम डॉ मेहरबान सिंह बिष्ट और एसपी अर्पण यदुवंशी ने जगह-जगह आपदा की घटनाओं और सड़क दुर्घटना होने पर जिला मुख्यालय स्थित आपदा कंट्रोल रूम में पहुंचकर रेस्क्यू का मोर्चा संभाला और अधिकारियों से पल-पल की अपडेट ली। 

इसके अलावा धरासू बैंड में एक बस के खाई में गिरने का बनावटी परिदृश्य भी मॉक अभ्यास का हिस्सा रहा। इस दौरान रेस्क्यू कार्यों को पूरा करने के लिए जिला प्रशासन को एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, पुलिस, हर्षिल सेना व अन्य रेस्क्यू एजेंसियों की मदद लेनी पड़ी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ