Ad

Ad
Powered by U Times

मोरी के सालरा में भीषण आग से दस आवासीय मकान राख, प्रभावितों की कांपी रूह !

U Times, पुरोला 

 सोमवार को सुबह मोरी विकासखंड के सुदूर सालरा गांव में आवासीय मकानों में भीषण आग लग गई। विकराल रूप लेती आग से कई आवासीय मकान चपेट में आ गए। गांव में 10 आवासीय मकान पूरी तरह जलकर राख हो गए। साथ ही मकानों में रखा घरेलू सामान जलकर खाक हो गया। आग से चार मकान आंशिक रूप से जले हैं। 

आवासीय मकान जलने से 22 परिवार बेघर हो गए। आग से आवासीय मकान राख होने पर पीड़ित सिहर उठे। जिन घरों में कभी बसेरा था, उनको राख होते देख पीड़ित गमगीन हो गए। शॉर्ट सर्किट आग का कारण बना, अब तक ऐसा माना जा रहा है। 

U Times, No.1

सड़क मार्ग से आठ किमी पैदल दूर गांव में रोड न होने से फायर ब्रिगेड नहीं पहुंच पायी। ग्रामीणों ने एक किमी दूर खड्ड से पानी का इंतजाम कर राजस्व प्रशासन की मदद से किसी तरह देर शाम मकानों में लगी आग पर काबू पाया। आग बुझाते वक्त गांव में छह लोग झुलसने से घायल हो गए, जिनमें एक को मोरी सीएचसी में भर्ती कराया गया।

सोमवार को सुबह करीब साढ़े 11 बजे सालरा गांव में अनिल सिंह पुत्र रणवीर सिंह के आवासीय मकान में शॉर्ट सर्किट होने से आग लगी। आग फैलने से 10 आवासीय मकान जलकर पूर्ण क्षतिग्रस्त हुये हैं। 

चार आवासीय मकान आंशिक क्षतिग्रस्त हुये हैं। इसके साथ ही एक कुठार भी जलकर क्षतिग्रस्त हुआ है। देर शाम ग्रामीणों ने आग पर काबू पाया। आग को बुझाने में 06 व्यक्ति आग से झुलसकर घायल हो गए। जिसमें से यमराज थापा पुत्र रेशम थापा को प्राथमिक उपचार हेतु सामुदायिक स्वास्थय केन्द्र मोरी भेजा गया। अन्य घायल अभी गांव में ही उपचार कर रहे। 

राजस्व अधिकारियों के मुताबिक गांव में लगी आग से किसी प्रकार की जन एवं पशु हानि नहीं हुई है। 



एसडीएम पुरोला ने गांव पहुंचकर घटनास्थल का मौका मुआयना किया। इस घटना में प्रभावित 22 परिवारों को तत्काल राहत सहायता हेतु प्रति परिवार 5000 रूपये अहेतुक सहायता, एक-एक तिरपाल व 2-2 कम्बल वितरित किए गए हैं।

तत्काल भेजी टीम 

आग की सूचना पर सोमवार को जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने उपजिलाधिकारी पुरोला देवानंद शर्मा को सालरा गाँव भेजा। प्रभावितों के रहने व खाने तथा उपचार की व्यवस्था करने के साथ ही सभी प्रभावितों को तुरंत सहायता राशि वितरित करने की भी हिदायत दी। 

सालरा गांव में आग लगने की सूचना मिलते प्रशासन के द्वारा तत्काल राहत एवं बचाव टीमों को गांव के लिए रवाना करवाया गया था। लगभग 8 किमी की पैदल दूरी पर स्थित सालरा गांव में ग्निशमन एवं रेस्क्यू अभियान के लिये जरूरत पड़ने पर प्रशासन के द्वारा वायुसेना को हेलिकॉप्टर तैयार रखने का आग्रह भी किया गया था

.......

मोरी के सालरा गांव में आग पर काबू पा लिया गया है। प्रभावितों को जरूरी प्रशासनिक मदद उपलब्ध कराई गई है। नुकसान की रिपोर्ट भी शासन को भेजी जा रही है। प्रशासन स्तर पर प्रभावितों की हर संभव मदद की जाएगी।

-डॉ मेहरबान सिंह बिष्ट, जिलाधिकारी, उत्तरकाशी

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ