Ad

Ad
Powered by U Times

अग्निपथ की आग: दो दिन में शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया, उम्र में बदलाव, देशभर में 369 ट्रेनें रद्द !

U Times, India

अग्निपथ योजना (Agneepath) को लेकर देश भर में हंगामे का दौर निरंतर जारी है। आज भी उत्तरप्रदेश, बिहार समेत देश के कई हिस्सों में ट्रेनों में आगजनी की खबरें सामने आई हैं। समूचे हिंदुस्तान में इस योजना का जमकर विरोध जारी है। इस बीच सरकार ने मूल प्रस्ताव से हटकर कुछ संशोधन और कुछ राहत देने का काम किया है। फिलहाल सरकार ने भारी विरोध को देखते हुए अग्निवीर भर्ती (Agniveer Recruitment) की ऊपरी आयु सीमा 21 साल से बढ़ाकर 23 साल कर दी है। लेकिन रक्षा मंत्रालय ने साफ किया है कि यह आयु सीमा सिर्फ इस बार की भर्ती के लिए ही बढ़ाई गई है। 

पढ़ें: स्कूटी हादसे में दो सगे भाइयों की मौत

  Photo: U Times: No. 1

कोरोना के चलते दो साल भर्ती प्रक्रिया में बिलंब के चलते केंद्र सरकार ने ये निर्णय लिया। वहीं शनिवार को बड़े ऐलान में गृह मंत्रालय ने सीएपीएफ और असम राइफल्स में अग्निवीरों की भर्ती के लिए 10 फीसदी आरक्षण की घोषणा भी की है। इसके अलावा अग्निवीरों को इन अर्धसैनिक बलों में भर्ती के लिए जरूरी ऊपरी आयु सीमा में भी 3 साल की छूट दी जाएगी। यह छूट स्थायी होगी। वहीं पहली बार की भर्ती में पांच साल की छूट दी जाएगी।


 photo: U Times

सेना प्रमुख बोले, दो दिन में शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया

देश भर में जारी विरोध के बीच सेना प्रमुख मनोज पांडेय ने कहा है कि दो दिन के भीतर अग्निपथ योजना के तहत भर्ती शुरु की जाएगी। अगले दो दिनों के भीतर वेबसाइट (http://joinindianarmy.nic.in) पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। कहा कि इसके बाद हम विस्तृत कार्यक्रम की घोषणा करेंगे। इसके साथ ही दिसंबर, 2022 से अग्निवीरों के पहले बैच का प्रशिक्षण शुरु किया जाएगा। पांडेय ने कहा, मैं युवाओं से भारतीय सेना में शामिल होने के अवसर का लाभ उठाने का आह्वान करता हूं। 


शिवराज सरकार देगी पुलिस भर्ती में प्राथमिकता

उधर, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी कहा है कि उनकी सरकार पुलिस भर्ती (police recruitment) में अग्निवीरों को प्राथमिकता देगी।

   Photo: U Times.

देशभर में अग्निपथ पर बवाल, 369 ट्रेनें रद्द

सेना भर्ती की नई स्कीम अग्निपथ के विरोध में यूपी-बिहार सहित देश के 13 राज्यों में आज भी हिंसक विरोध प्रदर्शन हुए। बिहार के 15 जिलों में इंटरनेट (Internet) सेवाएं ठप पड़ी हैं। वहीं कई छात्र संगठनों ने आज प्रदेशव्यापी बंद बुलाया। न्यूज एजेंसी पीटीआई के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार अधिकारियों का कहना है कि अग्निपथ योजना के खिलाफ आंदोलन के कारण रेलवे ने शनिवार को 369 ट्रेनें रद्द (trains Cancels) कर दीं। उधर, बिहार में अब तक करीब 620 गिरफ्तार हो चुके हैं और करीब 130 FIR दर्ज की गई हैं। 

Read More Latest News...

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ