Ad

Ad
Powered by U Times

एक दिन में 84 लीटर डीजल पी गई युवा कल्याण विभाग उत्तरकाशी की गाड़ी, RTI में खुलासा

U Times,  उत्तरकाशी

जिला युवा कल्याण विभाग उत्तरकाशी में अनुबंधित वाहन में एक दिन में 84 लीटर डीजल भरवाया गया। इतना ही नहीं, यह तेल उसी दिन एक ही पेट्रोल पंप से दो बार भराया गया। सवाल खड़े हो रहे हैं कि गाड़ी इतना तेल कहां पी गई और कितनी दूरी चली? इसका जिक्र तक नहीं है।  

इसके अलावा विभाग ने 23 मार्च 2022 को सूरज फिलिंग स्टेशन से एडवांस में पचास हजार रूपये का भुगतान कर 555 लीटर डीजल खरीदा। इस बात का खुलासा एक आरटीआई रिपोर्ट से हुआ है। 

U Times, No.1

सूचना अधिकार अधिनियम 2005 के तहत मांगी गई जानकारी के अनुसार, युवा कल्याण विभाग ने वित्तीय वर्ष 2021-22 में दिनांक 27 मई को एक ही विभागीय वाहन में सूरज फिलिंग स्टेशन ज्ञानसू से दो बार 42-42 लीटर डीजल भरवाया। उसी दिन अलग-अलग रेट में विभाग की गाड़ी में ये तेल डाला गया। जो कि पहली बार में 86.35 रूपये प्रति ली. की दर से तथा दूसरी बार 86.06 रूपये प्रति ली. की दर से भरा गया। 

इतना ही नहीं विभाग ने इससे पहले 16 मार्च 2021 को उक्त फिलिंग स्टेशन से दो बार गाड़ी में 74 ली. डीजल भरवाया। इसी दिन पहली बार में विभाग ने 83.03 प्रति ली. की दर से उक्त वाहन में 36 लीटर डीजल भरवाया, जबकि दूसरी बार में 38 ली. डीजल 90.60 की प्रति ली. की दर से भरवाया। दूसरी बार में किस वाहन में डीजल भरा गया, इसका उल्लेख बिल में नहीं किया। बिल में तेल भरवाने के समय का कॉलम भी खाली रखा गया। 

इतना ही नहीं, विभाग में तैनात वरिष्ठ सहायक और कनिष्ठ सहायक ने भी वाहन में 38 हजार 460 रुपये का डीजल विभागीय कामकाज के घूमने में फूंक दिया। ये तेल माह दिसंबर से मार्च 2021 के बीच वाहन में डाला गया। जिसमें वरिष्ठ सहायक राजकुमार ने 22 हजार 10 तथा कनिष्ठ सहायक इंद्रमणि बौड़ाई ने 16450 रूपये डीजल का भुगतान प्राप्त किया है। गाड़ी कहां गई, कितना दूरी चली, इसका कोई जिक्र आरटीआई रिपोर्ट में नहीं है। 

ये भी पढ़ें: अधूरी सूचना देकर उत्तरकाशी के युवा कल्याण विभाग ने कर ली इतिश्री 

इसके अलावा विभाग ने 23 मार्च 2022 को सूरज फिलिंग स्टेशन से एडवांस में पचास हजार रूपये का भुगतान कर 555 लीटर डीजल खरीदा। कुल मिलाकर, विभाग की ओर से वित्तीय वर्ष की समाप्ति वाले मार्च माह में ज्यादातर डीजल वाहनों में भराया गया।    

डीएम बोले, 

जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला का कहना है कि विभाग में गड़बड़ी की शिकायत मिली, तो मामले की जांच कराई जाएगी।

युवा कल्याण अधिकारी बोले, 

ज़िला युवा कल्याण अधिकारी विजय प्रताप भंडारी का कहना है कि मैं किसी काम से जिले से बाहर हूं। कार्यालय में पहुंचने के बाद ही अवलोकन कर बता पाऊंगा। 

........

कार्यालय में अभिलेखों को देखने के बाद ही पता लग पाएगा कि वाहन में डीजल किस उपयोगार्थ भराया गया था। तभी स्पष्ट हो पाएगा।

इंद्रमणि बौड़ाई, कनिष्ठ सहायक, युवा कल्याण विभाग उत्तरकाशी

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ